नाखून चबाने की आदत से राहत पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Spread the love

कई लोग बोरियत को दूर करने या फिर चिंता में होने के कारण नाखून चबाने लगते हैं, लेकिन उनकी यह आदत स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। दरअसल, नाखूनों की गंदगी मुंह के माध्यम से पेट तक चली जाती है और कई तरह के संक्रमणों को जन्म देती है। इसलिए इस आदत को सुधारना काफी जरूरी है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी नाखून चबाने की आदत से छुटकारा पा सकते हैं।

नाखून चबाने की वजह को पहचानें
अगर आप अपनी नाखून चबाने की आदत से राहत पाने की कोशिश में हैं तो सबसे पहले इस बात का पता लगाएं कि आप अपनी किस स्थिति के कारण नाखून चबाने लगते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप बोरियत या चिंता आदि को कम करने की वजह से आप नाखून चबाते हैं। जब आप ऐसे कारणों का सही पता लगा लेंगे तब आपके लिए अपनी नाखून चबाने की आदत से छुटकारा पाना आसान हो जाएगा।

नाखूनों को छोटा रखें
अगर आप अपनी नाखून चबाने की आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने नाखूनों को छोटा रखें। जब आपके नाखून छोटे होंगे तब आपके पास चबाने के लिए कुछ भी नहीं होगा और आप अपने नाखूनों को चबाने के लिए खुद को मजबूर महसूस नहीं करेंगे। इसके लिए आपको बस नेल्स ट्रिमिंग वाले काम को अपने रूटीन में सबसे ऊपर रखना होगा क्योंकि नाखून बहुत जल्दी बढऩे लगते हैं।

मैनीक्योर कराएं
नाखून चबाने वाली आदत से राहत पाने के लिए आप मैनीक्योर का भी सहारा ले सकते हैं। समय-समय पर मैनीक्योर कराना नाखूनों को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ इन्हें दांतों से चबाने से रोकने का अच्छा तरीका भी है। हालांकि अगर मैनीक्योर आपको नाखून चबाने से रोकने के लिए काफी नहीं है तो नाखूनों को ऊपर से ढकना भी एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए अपने नाखूनों को किसी नेल एसेसरीज या टेप और बैंडेड से ढकें।

नाखूनों में खराब स्वाद वाली नेल पेंट लगाएं
अगर आप नहीं चाहते हैं कि नाखून चबाने की आदत से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो तो इस आदत से राहत पाने की कोशिश करें। इस काम में खराब स्वाद वाली नेल पेंट आपकी मदद कर सकती है। ऐसी नेल पेंट को अपने नाखूनों पर लगा लें। ऐसा करने से जब आप नाखून चबाएंगे, तब इनका खराब स्वाद आपको नाखून चबाने से रोकने में मदद करेगा। आप नाखूनों में नीम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Amit Amoli

Leave a Reply

Your email address will not be published.