बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर देश के सच्चे नायक ःअनिता ममगाई’

बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर देश के सच्चे नायक ःअनिता ममगाई’
Spread the love

ऋषिकेश। देश के संविधान के रचयिता भारत रत्न बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर उनका भावपूर्ण स्मरण किया गया। उन्हें देश का सच्चा नायक बताया गया।

रेलवे रोड स्थित अम्बेडकर चौक पर बाबा साहेब की प्रतिमा पर मेयर श्रीमती अनिता ममगाईं ने श्रृद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर महापौर ने कहा कि बाबा साहेब सिर्फ समाज के दबे कुचले वर्ग के उत्थान के लिए ही नही बल्कि महिलाओं के अधिकारों के भी बड़े पक्षधर थे।

बाबा साहेब का संपूर्ण जीवन देश के शोषित एवं वंचित रहे लोगों को अधिकार दिलाने के प्रति समर्पित रहा। वह इस राष्ट्र के सच्चे नायक थे।वह आजीवन एक समतामूलक समाज के लिए संघर्ष करते रहे। वे ऊंच-नीच पर आधारित समूची जातिगत व्यवस्था का ही ध्वंस चाहते हैं।

वे महिलाओं के समान अधिकारों के भी मजबूत पक्षधर थे। महिलाओं के अधिकारों के लिए ही हिन्दू कोड बिल के सवाल पर उन्होंने कानून मंत्री के पद से इस्तीफा दिया था। वे गैर-बराबरी पर आधारित इस समाज व्यवस्था के स्थान पर समानता पर आधारित नई समाज व्यवस्था चाहते थे।वह सदैव देशवासियों के लिए प्रेरणास्रोत रहेंगे।

इस दौरान अनिल ध्यानी, मनोज सहाल,पंकज शर्मा, विजय बडोनी, विजेंद्र मोगा, रजनी बिष्ट, गुड्डी कलुड़ा, चंद्रेश्वर यादव, रंजन अंथवाल, जयप्रकाश ठेकेदार ,संजय प्रेम सिंह बिष्ट आदि मौजूद रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.