मुख्यमंत्री व डोईवाला विधान सभा क्षेत्र के विधायक त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में किया प्रतिभाग

Spread the love

देहरादून के हर्रावाला क्षेत्र में आर्य समाज डिफेंस कॉलोनी के तत्त्वाधान में श्री बंसी गोधाम गोमय कला प्रशिक्षण केंद्र के द्वारा प्रशिक्षण शिविर आयोजन किया गया।उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री व डोईवाला विधान सभा क्षेत्र के विधायक माननीय त्रिवेंद्र सिंह रावत जी की  गरिमामयि उपस्थिति भी कार्यक्रम में रही। उनके द्वारा सभी गौ भक्तों का मार्गदर्शन भी किया गया

खादी ग्राम उद्योग आयोग के उत्तराखंड राज्य निदेशक माननीय राम नारायण जी ने अपने वक्तव्य में सभी गौ भक्तों को खादी ग्राम आयोग मैं चल रही सभी योजनाओं के बारे में अवगत भी कराया।

श्री वंशी गोधाम के संस्थापक श्री नीरज चौधरी द्वारा गौ संवर्धन एवं गौ संरक्षण के कार्यों को बताते हुए लगभग 50 से अधिक गोमय उत्पादों एवम उत्पादों की वि- निर्माण इकाई स्थापित करने, उत्पादों के विज्ञापन से लेकर के बाजारीकरण तक सभी बिंदुओं पर एवं भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं को गाय से जोड़कर ,समाज व भारत के गांव को समृद्ध ,पर्यावरण को स्वच्छ ,जीव मात्र के स्वास्थ्य के लिए विभिन्न बिंदुओं पर प्रकाश डाला साथ ही साथ गोपालन, गौ रखरखाव उनके चारे का प्रबंधन का प्रशिक्षण भी प्रदान किया।
इसी कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए गोमय कला प्रशिक्षण कार्यक्रम का अंतिम प्रयोगात्मक विषय के साथ ही तीन दिवसीय प्रशिक्षण पूर्ण हुआ।

Amit Amoli

Leave a Reply

Your email address will not be published.