श्रीदेव सुमम विवि के संस्कृत विभाग में शैक्षणिक प्रतियोगिता

श्रीदेव सुमम विवि के संस्कृत विभाग में शैक्षणिक प्रतियोगिता
Spread the love

ऋषिकेश। श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर में संस्कृत परिषद के बैनर तले आयोजित शैक्षणिक प्रतियोगिताओं में छात्र/छात्राओं ने बढ़ चढ़कर शिरक की।

शनिकार को विभागध्यक्ष डा. पूनम पाठक के नेतृत्व में संस्कृत परिषद के बैनर तले विभिन्न शैक्षणिक प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इसमें नई शिक्षा नीति की विशेषताएँ‘ विषय पर निबन्ध प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने नयी शिक्षा नीति पर अपने विचार रखते हुए उसकी विशेषताओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराया ।

’प्राकृतिक तत्वों का संरक्षण ‘ विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से छात्रों ने यह बताया कि कैसे प्राकृतिक तत्वों के संरक्षण के द्वारा हम अपने पर्यावरण और पृथ्वी की रक्षा कर सकते हैं ।

इसके साथ ही ‘गीता-श्लोक वाचन ‘ प्रतियोगिता में श्रीमद्भगवद्गीता के द्वितीय अध्याय के श्लोकों का वाचन तथा उनके माहात्म्य का वर्णन किया गया ।

आशु-भाषण प्रतियोगिता में विभिन्न रोचक विषयों जैसे ऑनलाइन शिक्षा, मुझे अपना शहर क्यों पसन्द है , कोरोना महामारी से बदलता जीवन , मेरे आदर्श, मेरा प्रिय कवि , स्वच्छता, अनुशासन आदि विषयों पर तत्क्षण अपने विचार रखे ।उक्त सभी प्रतियोगिताओं में छात्र -छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया ।

इस अवसर पर प्रो. कंचनलता सिन्हा , डॉ. शिखा ममगाईं तथा डॉ. अटल बिहारी त्रिपाठी एवं परिषद् की संयोजिका डॉ पूनम पाठक उपस्थित रहे। संस्कृत परिषद् के पदाधिकारी के रूप में अध्यक्ष-शिवानी बधानी, उपाध्यक्ष-शिवांगी, सचिव-अजयकांत भट्ट, कोषाध्यक्ष-पुष्पा यादव एवं समस्त कक्षाओं के कक्षा प्रतिनिधि उपस्थित रहे। इन प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.