शोध कार्य के लिए सम्मानित होंगी डा. प्रेरणा पोखरियाल

शोध कार्य के लिए सम्मानित होंगी डा. प्रेरणा पोखरियाल
Spread the love

उत्तरकाशी। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, उत्तरकाशी में वनस्पति विज्ञान विभाग में शोधरत डा. प्रेरणा पोखरियाल को उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद महिला दिवस पर सम्मानित करेगा।

वनस्पति विज्ञान विभाग में विज्ञान मेँ शोधरत महिला वैज्ञानिक डॉ प्रेरणा पोखरियाल को उनके शोध के कार्यों के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर यूकॉस्ट उनके द्वारा किए गए शोध कार्यों के लिए पुरस्कृत करेगा। डॉ पोखरियाल द्वारा पूर्व में ही महाविद्यालय में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा पीडीएफ फ़ेलोशिप प्राप्त की।

वर्तमान में डॉ महेंद्र पाल सिंह परमार के निर्देशन में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार द्वारा संचालित महिला वैज्ञानिक के रूप में महाविद्यालय में कार्यरत है। इस परियोजना में डॉ पोखरियाल उच्च हिमालयी औषधीय पादप कूट एवम कुटकी के कृषि करण एवम आजीविका सृजन पर कार्यरत है ।

डॉ पोखरीयाल हर्षिल क्षेत्र में कुछ गांव में औषधीय पादप पर आजीविका सृजन हेतु कार्य कर रही है महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर सविता गैरोला जी ने शुभकामनाएं दी व इस दूरस्थ क्षेत्र में इस पुरस्कार के मिलने बहुत ख़ुशी व्यक्त की व बताया कि महिला दिवस पर यह पुरुस्कार मिलना महाविद्यालय की सभी कार्यरत महिला प्राध्यापकों एवं कार्मिकों के लिए बहुत गर्व की बात है।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राध्यापिका प्रो वासंतिका कश्यप , डॉ रुचि, डॉ जय लक्ष्मी , डॉ आराधना , डॉ ऋचा, डॉ दीपिका आदि महिला प्राध्यापकों सहित सभी प्राध्यापकों ने हर्ष व्यक्त किया ।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.