गाड़ियों के हॉर्न की कर्कश आवाज से मिलेगी निजात, अब बजेंगे भारतीय वाद्य यंत्रों की मधुर ध्वनि

गाड़ियों के हॉर्न की कर्कश आवाज से मिलेगी निजात, अब बजेंगे भारतीय वाद्य यंत्रों की मधुर ध्वनि
Spread the love

नई दिल्ली। जल्द ही आपको गाड़ियों के हॉर्न की कर्कश आवाज से निजात मिल जाएगी। अब आपको हॉर्न की कर्कश आवाज की जगह भारतीय वाद्य यंत्र की मधुर ध्वनि सुनाई देगी। दरअसल, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हॉर्न की आवाज पर नाराजगी जताते हुए कहा है कि विभाग हॉर्न की आवाज बदलने पर काम कर रहा है।

लोकमत की खबर के मुताबिक, सरकार यह आदेश दे सकती है कि वाहनों के हॉर्न भारतीय वाद्य यंत्रों की तरह बजने चाहिए। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय इस बावत काम कर रहा है। हॉर्न की जगह भारतीय वाद्य यंत्र जैसे तबला, ताल, वायलिन, बिगुल, बांसुरी आदि की धुन सुने जा सकेंगे।

गडकरी ने कहा, ”मैं नागपुर में 11वीं मंजिल पर रहता हूं। मैं रोज सुबह एक घंटे प्राणायाम करता हूं लेकिन हॉर्न सुबह के सन्नाटे में खलल डालता है। इस परेशानी के बाद मेरे मन में यह ख्याल आया कि वाहनों के हॉर्न सही तरीके से होने चाहिए। हम सोचने लगे हैं कि कार के हॉर्न की आवाज भारतीय वाद्य यंत्र होनी चाहिए और हम इस पर काम कर रहे हैं.” केंद्रीय मंत्री ने कहा कि तबला, ताल, वायलिन, बिगुल, बांसुरी जैसे भारतीय वाद्य यंत्र की आवाज हॉर्न से सुनाई देनी चाहिए।

बीएच सीरीज से होगा गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन

हाल ही में देश में गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने एक नई भारत सीरीज (BH-Series) लॉन्च की है। भारत सीरीज की सर्विस उन गाड़ियों पर लागू होगा जिन्हें दूसरे राज्यों में आना-जाना होता है। राज्य बदलने वाले लोगों को इस सीरीज की वजह से नए राज्य में पहुंच कर अपनी गाड़ी का दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा।

Amit Amoli

Leave a Reply

Your email address will not be published.