गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पावकी देवी और चकराता में योग सत्र आयोजित

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पावकी देवी और चकराता में योग सत्र आयोजित
Spread the love

ऋषिकेश/चकराता। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पावकी देवी और चकराता में योग सत्र आयोजित किया गया। इसके माध्यम से स्वस्थ मन और स्वस्थ शरीर का संदेश दिया गया।

उच्च शिक्षा निदेशालय से मिले निर्देशों के क्रम में राज्य की उच्च शिक्षण संस्थाओं में 15 जून से 20 जून तक योग सत्र आयोजित किया जा रहा है। इसी क्रम में गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पावकी देवी में योग सत्र का ऑनलाइन आयोजन किया गया।

उक्त सत्र मे महाविद्यालय के सभी छात्र छात्राओं, शिक्षको तथा शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया। छात्रो के प्रतिनिधित्व में कु0 कोमल, कु0 आशा, कु0 करिश्मा, कु० अनुसुया आदि ने अच्छा प्रदर्शन किया। परीक्षा की तैयारियों में व्यस्त होने के बाबजूद भी विद्यार्थियों ने योग के प्रति जागरूकता के चलते उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया।

कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. छाया चतुर्वेदी ने कहा कि योग स्वस्थ जीवन हेतु दिनचर्या का एक अभिन्न अंग होना चाहिए। समाज के प्रत्येक वर्ग के लिये योग की उपयोगिता इस बात से सिद्ध होती है कि योग किसी भी आयु के व्यक्ति को स्वस्थ शरीर तथा स्वस्थ मस्तिस्क प्रदान करता है। इस सत्र मे प्रो0 संगीता बहुगुणा, ओमवीर, डॉ0 तनु आर0 बाली, डॉ0 रेखा सिंह, श्रीमती गुंजन जैन, संजय कुमार, केन्द्र सिह्, विकास, सुभाष,राजेन्द्, श्री निखिल तथा समस्त छात्र छात्राओं ने योगाभ्यास किया।

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, चकराता में आयोजित योग सत्र में विद्यार्थियों एवं स्टाफ ने सक्रिय प्रतिभाग किया। शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार के योगाभ्यास किये।प्रभारी प्राचार्य डा.सुनीलकुमार ने योग और बेहतर स्वास्थ्य पर विचार रखे।

राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में आयोजित योग में कार्यक्रम अधिकारी डा.कुलदीप चौधरी ने सूर्यनमस्कार, ताड़ासन, भुजंगासन, शलभासन,उत्तानपादासन,भ्रामरी प्राणायाम, अनुलोम-विलोम एवं कपालभाति का अभ्यास कराया।

योग सत्र में डा.अरविंद वर्मा,डा.नरेश चौहान, डा.आराधना भंडारी,डा.स्वाति शर्मा,रोशन लाल, विनोद जोशी,अर्जुन सिंह सहित स्वयंसेवी संगीता,महक, अर्चना,मंजिता,ईशु व अनुज राठौर आदि ने प्रतिभाग किया। प्राचार्य प्रोफेसर केएल तलवाड़ ने योग सत्र को उत्साहपूर्वक आयोजित करने पर महाविद्यालय परिवार को शुभकामनायें दी।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.