जीआईसी नीर में विश्व ओजोन दिवस पर ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता

जीआईसी नीर में विश्व ओजोन दिवस पर ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता

- in ऋषिकेश
0

मुनिकीरेती। गवर्नमेंट इंटर कालेज में विश्व ओजोन दिवस ऑनलाइन मनाया गया। इस मौके पर छात्रों ने ओजोन परत पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में शिरकत की।

विश्व ओजोन दिवस’ अवसर पर जीआईसी नीर के ’कक्षा 11 व 12 भूगोल विषय के छात्र -छात्राओं के लिए आनलाइन शिक्षण के अंतर्गत ओजोन परत का रिक्तीकरण व बचाव’ विषय पर निबंध प्रतियोगिता तथा ओजोन सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता (गूगल फार्म के माध्यम से ) का आयोजन किया गया।
इससे पूर्व भूगोल प्रवक्ता अनिल मैठाणी ने छात्रों को ओजोन परत और इसके महत्व के बारे में विस्तार से बताया। बताया कि कैसे ओजोन परत हमें पराबैंगनी तरंगों के दुष्प्रभाव से बचाती है।

प्रतियोगिता में सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी में कक्षा 11 से ’खुशी,आलोक नेगी क्रमशः प्रथम द्वितीय रहे जबकि संगीता वह स्वाती ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रतियोगिता में कक्षा 12 में मनोरमा,बबीता और रेखा प्रथम तीन स्थान पर रहे। निबंध प्रतियोगिता में कक्षा 12 से प्रियंका भंडारी व मनोरमा क्रमशःप्रथम व द्वितीय तथा अंजली एवं भारती तृतीय रहे।

प्रतियोगिता के आयोजन का ’मुख्य उद्देश्य’ वर्तमान कोरोना संकट के चलते विद्यार्थी कक्षा शिक्षण के साथ साथ प्रतियोगितात्मक गतिविधियों से भी दूर है अतः आनलाइन शिक्षण के साथ साथ उनके अन्दर ’प्रतियोगितात्मक गतिविधियों के प्रति रूचि बनाये रखने एवं लगातार आनलाइन शिक्षण से बच्चों में पैदा हो रहे उबाऊपन को दूर कर आनलाइन शिक्षण के प्रति रुचि बनाये रखने का एक व्यक्तिगत नवाचारी प्रयास भी है।’ उत्कृष्ट स्थान प्राप्त छात्र-छात्राओं को विद्यालय खुलने पर पुरूस्कार दिया जायेगा।

यह भी पढ़ेः ई-डिस्ट्रक्ट की सेवाओं के लिए बनाएं अपणि सरकार पोर्टलः मुख्यमंत्री

यह भी पढ़ेः डा. महेशानंद नौड़ियाल को साहित्य-साधक“ सम्मान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सीएमओ के आश्वासन पर पालिकाध्यक्ष और स्वास्थ्य कर्मियों का अनशन स्थगित

देवप्रयाग। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के संविदा कर्मियों के