गवर्नमेंट पीजी कॉलेज डाकपत्थर में महिला सुरक्षा पर कार्यशाला

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज डाकपत्थर में महिला सुरक्षा पर कार्यशाला
Spread the love

डाकपत्थर। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, डाकपत्थर में महिला प्रकोष्ठ के बैनर तले महिला सुरक्षा पर कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में कराटे विशेषज्ञ ने छात्राओं को सुरक्षा के टिप्स दिए।

बुधवार को महिला प्रकोष्ठ की संयोजक, डॉ दीप्ति बगवाड़ी एवं सदस्य डॉक्टर नीलम ध्यानी, श्रीमती भावना गर्ग के नेतृत्व में महिला सुरक्षा एवं जागरूकता संबंधी एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कु प्रीति, बी एस सी द्वितीय वर्ष ने अपनी स्वरचित कविता शीर्षक ,“नारी शक्ति“ जिसकी पंक्तियां, “हज़ार बाधाएं रोकेगी राह तेरी, उनसे लड़ मंजिल को तुझे पाना है, पुरानी रीत की बेड़ियों को तोड़, इस जहां से तुझे टकराना है “, के द्वारा किया गया।

कराटे विशेषज्ञ सारिका कार्यशाला की मुख्य अतिथि रही। कराटे विशेषज्ञ एवं कोच के द्वारा लगभग 100 छात्राओं को आत्म रक्षा एवं सुरक्षा के विषय में डेमो के माध्यम से आत्म रक्षा के गुर समझाये गये। उन्होंने समस्त छात्राओं को ऐसे अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित किया एवं राष्ट्रीय, राज्य या जिला स्तरीय कराटे प्रतियोगिता में प्रतिभाग करना और स्वयं की सुरक्षा हेतु कराटे अभियान से जुड़ने के प्रति जागरूक किया।

कार्यक्रम में कराटे विद्यार्थी, ब्लैक बेल्ट छात्राएं कु. तनीषा एवं कु. कंचन द्वारा महाविद्यालय की समस्त छात्र छात्राओं को हुक पंच, किक, थ्रोइंग, नी किक, हील अटैक, एल्बो अटैक जैसी मूल जानकारी दिखाकर समझाई गई। महाविद्यालय की छात्राओं ने भी इन अभ्यासों को करने का प्रयास किया।

कार्यशाला में डॉ. नीलम ध्यानी द्वारा समस्त छात्राओं को आत्मनिर्भर एवं आत्म विश्वासी होने के प्रति जागरूक किया गया एवं उन्होंने छात्राओं को समझाया कि वर्तमान परिदृश्य में इस प्रकार के आत्म सुरक्षात्मक अभ्यासों का आना अति आवश्यक है।

डॉ राखी डिमरी ने छात्राओं को ऐसे अभियानों से जुड़ने के महत्व पर प्रकाश डाला साथ ही उन्होंने छात्राओं को ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यमों से इन अभ्यासों को सीखने के प्रति जागरूक किया। अपनी सुरक्षा के लिए कराटे की मूल जानकारी प्रत्येक छात्राओं को होनी ही चाहिये। कार्यक्रम में मुस्कान,काजल, प्रीति, समीक्षा, साक्षी, हिमानी, आरती, आदि छात्राएं मौजूद थी।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.