धामी सरकार की पर्यटकों के लिए सौगात, टाइगर रिजर्व-नेशनल पार्क में इन्हें मिलेगी…

Spread the love

देहरादून। उत्तराखंड सरकार सैलानियों को रिझाने और उन्हें अधिक से अधिक संख्या में बुलाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। भाजपा सरकार ने जहां पिछले साढ़े चार सालों में नए पर्यटन स्थलों को विकसित करने का काम किया है। वहीं पुराने पर्यटन स्थलों की दशा में भी पहले के मुकाबले बेहत्तर सुधार किए हैं। इसके साथ ही पर्यटकों को कई सुविधाएं भी सरकार द्वारा दी जा रही है। वहीं एक बार फिर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में पर्यटकों के लिए बड़ी घोषणा की है। अब राज्य में स्थित सभी टाइगर रिजर्व, कंजरवेशन फॉरेस्ट में 18 से कम उम्र वालों को कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा। सीएम धामी ने कहा कि इससे परिवार के साथ पर्यटन करने वाले लोगों को लाभ मिलेगा। नतीजन उत्तराखंड में पर्यटन बढ़ेगा।

शुक्रवार शाम को दून जू में वाइल्ड लाइफ वीक के उद्घाटन अवसर पर सीएम धामी ने यह बात कही। वहीं वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि आज पूरा विश्व पर्यावरण संरक्षण को लेकर परेशान है। लेकिन जब वन्यजीव होंगे तो तभी वन और वन होंगे तभी पर्यावरण बचेगा। ये हम सबको समझना होगा। क्योंकि ये किसी सरकार या विभाग की नहीं हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सरकार और वन विभाग इसमें लगे हैं, लेकिन इसके लिए हर नागरिक हो खासकर युवाओं को जागरूक होना होगा। तभी हम वन्यजीव संरक्षण में पूरी तरह से सफल हो पाएंगे। इस दौरान सीएम और वन मंत्री ने बांज वन पोस्टर, बर्ड्स आफ इंडिया काफी टेबल बुक, ई-बुक का भी विमोचन किया।

जू के रेंजर मोहन रावत ने बताया कि एक से सात तक पर्यटकों के लिए जू में पपेट शो, एनिमेशन मूवी, पेंटिंग, मोबाइल फोटोग्राफी, फेस पेंटिग सहित कई प्रतियोगिताओं को आयोजन होगा। बच्चों के लिए इसमें फ्री एंट्री भी होगी। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव वन आनंद वर्धन, पीसीसीएफ राजीव भरतरी, पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ अनूप मलिक, चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन जेएस सुहाग, निदेशक पीके पात्रो, डीएफओ राजीव धीमान, डीएफओ मसूरी कहकशां नसीम आदि मौजूद रहे।

Amit Amoli

Leave a Reply

Your email address will not be published.