टीम कॉमर्सः आर्थिक जानकार बनाने पर फोकस

टीम कॉमर्सः आर्थिक जानकार बनाने पर फोकस
Spread the love

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय का ऋषिकेश परिसर आकार ले रहा है। विश्वविद्यालय की बेहतरी के लिए टीम यूनिवर्सिटी पूरी तरह से तैयार है। विभिन्न विभागों में नियुक्त प्राध्यापकों में कुछ खास करने का जज्बा साफ दिखता है।
हिन्दी न्यूज पोर्टल www.tirthchetna.com विश्वविद्यालय की बेहतरी को टीम यूनिवर्सिटी के प्रयासों में साथ है। पोर्टल विभिन्न विभागों की तैयारी, चुनौती और लक्ष्य को लेकर प्राध्यापकों से बातचीत का अभियान चला रहा है।

ऋषिकेश। श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय की टीम कॉमर्स अर्थ से संबंधित जानकारियों के मोर्चे पर विश्वविद्यालय का नाम करेगी। टीम का फोकस छात्र/छात्राओं को किताबी ज्ञान के साथ ही आर्थिक जानकार बनाना है।

गुरूवार को हिन्दी न्यूज पोर्टल www.tirthchetna.com श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय में था। यहां डीन/हेड ऑफ द डिपार्टमेंट प्रो. राजमणि पटेल समेत नौ प्राध्यापक प्रो. कंचनलता सिन्हा, डा. विजय श्रीवास्तव, डा. बीना गुप्ता, डा. भरत सिंह, डा. वीके गुप्ता, डा. चतुर सिंह नेगी, डा. धर्मेंद्र तिवाड़ी और डा. गिरीश डंगवाल तैनात हैं।

डीन/हेड ऑफ द डिपार्टमेंट प्रो. राजमणि पटेल, डा. बीएन गुप्ता, डा. वीके गुप्ता और डा. धर्मेंद्र तिवाड़ी ने मुलाकात में संकाय/विभाग की तैयारियों पर विस्तार से जानकारी दी। प्रो. पटेल ने बताया किया संकाय में के यूजी/पीजी में छात्र/छात्राओं की संख्या सात सौ से अधिक है।

संकाय/विभाग के पास उपलब्ध मैन पावर इसके अनुपात में कम है। बावजूद इसके बेहतर प्रबंधन के बूते इस समस्या का हल निकाला गया है। संकाय में अन्य उपलब्ध संसाधनों में भी बेहतरी का रास्ता बनाया गया है।

डीन प्रो. पटेल ने जोर देकर कहा कि फोकस इस बात पर है कि किताबी ज्ञान के साथ ही छात्र/छात्राओं को अर्थ/प्रबंधन का जानकार बनाया जाए। इसके लिए मौजूदा दौर की जरूरतों पर फोकस करते हुए डिजिटल ऑफिस मैनेजमेंट और डिजिटल मार्केटिंग पर सर्टिफिकेट/डिप्लोमा कोर्स डिजाइन किए गए हैं। इसके अलावा कंप्यूटराइज्ड फाइनेंस अकाउंट पर भी कोर्स डिजाइन किया गया है।

इसके अलावा विभाग की तैयारी वित्तीय साक्षरता के लिए कोर्स तैयार करने और नियमित कार्यशाला आयोजित करने पर है। इस दिशा में टीर्म कॉमर्स ने काम करना शुरू भी कर दिया है।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.