लोग कांग्रेस के शासन को याद कर रहे हैंः सुधीर राय

लोग कांग्रेस के शासन को याद कर रहे हैंः सुधीर राय

- in ऋषिकेश
0

ऋषिकेश। लोग कांग्रेस के शासन को याद कर रहे हैं और फिर से कांग्रेस की सरकार देखना चाहते हैं। राज्य गठन के बाद तीर्थनगरी ऋषिकेश को मिले बड़े प्रोजेक्ट कांग्रेस सरकार की देन हैं।

ये कहना है कांग्रेस की ऋषिकेश महानगर इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष सुधीर राय का। हिन्दी न्यूज पोर्टल www.tirthchetna.com से उन्होंने विभिन्न मुददों पर विस्तार से बातचीत की। पेश है बातचीत के मुख्य अंश। बातचीत को आप तीर्थ चेतना के यूटयूब चैनल पर भी देख सकते हैं।

सवाल-कांग्रेस की महानगर इकाई का कार्यकारी अध्यक्ष बनने पर बधाई।
जवाब-धन्यवाद।

सवाल-आपको कांटो का ताज पहनाया गया है।

जवाब- पार्टी ने जिम्मेदारी दी है। जिम्मेदारियों को भूलूं नहीं इसलिए कांटे जरूर होने चाहिए। ताकि चूभन से जिम्मेदारियों का अहसास हो सकें।

सवाल- ऋषिकेश में कांग्रेस में बहुत गुटबाजी है। कांग्रेस को इससे नुकसान भी होता है। आपके मुताबिक नगर में पार्टी के कितने गुट होंगे। आप कितनों को साध पाएंगे।

जवाब-हंसते हुए, अरे नहीं कोई गुटबाजी नहीं है। कांग्रेस बड़ा और लोकतांत्रिक परिवार है। लोकतांत्रिक माहौल में मत भिन्नता आम बात है। इसे सकारात्मकता से लेना चाहिए। महानगर कांग्रेस सबको साथ लेकर चलेगी। बड़ों का अनुभव और युवाओं के जोश से पार्टी आगे बढ़ेगी।

सवाल- राय साहब कांग्रेस में गुटबाजी नहीं है तो 2002 के बाद कांग्रेस तीन विधानसभा चुनाव क्यों हारी। लोकल बॉडी इलेक्शन में पार्टी का प्रदर्शन लगातार खराब हो रहा है। कांग्रेस विपक्ष के तौर पर भी शहर में ज्यादा प्रभाव नहीं डाल पा रही है।

जवाब- ऐसा नहीं है। 2009 में कांग्रेस लोकसभा का चुनाव जीता। लोकल बॉडी में भी पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया। हां, ये स्वीकार करने में कोई गुरेज नहीं कि अन्य चुनाव में आशातीत सफलता नहीं मिली।

इसी पर चिंतन चल रहा है। जो कमियां हैं उन्हें दूर किया जाएगा। कांग्रेस जनहित के मुददों पर हमेशा आगे रही है। भाजपा सरकार के जनविरोधी नीतियों की खिलाफत कांग्रेस ही करती है। कांग्रेस फिर से हर हर स्तर पर रिस्टोर होगी।

सवाल- 2022 में कांग्रेस की क्यों संभावनाएं दिख रही हैं।

जवाब- लोग कांग्रेस शासन को याद कर रहे हैं और फिर से कांग्रेस की सरकार देखना चाहते हैं। पूरे प्रदेश में कांग्रेस के पक्ष में माहौल है। राज्य गठन के बाद तीर्थनगरी ऋषिकेश को मिले बड़े प्रोजेक्ट कांग्रेस सरकार की देन हैं।

इसमें आस्था पथ से लेकर एम्स के लिए भूमि मुहैया कराना तक शामिल है। 2007 से अब तक ऋषिकेश को कोई बड़ा प्रोजेक्ट नहीं मिला। हां, स्वीकृत गो अनुसंधान केंद्र जरूर ठप हो गया। 2022 में ऋषिकेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत होगी।

सवाल-आप परिवहन महासंघ के अध्यक्ष भी हैं। क्या सरकार परिवहन व्यावसायियों की सुन भी रही है।

जवाब- सरकार की अनदेखी से राज्य का परिवहन कारोबार डूब रहा है। हर सक्षम मंच पर पीड़ा को रखा जा चुका है। इस सरकार के दो पूर्व और मौजूद सीएम के सम्मुख भी मामला रखा गया। मगर, कहीं सुनवाई नहीं हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

प्रकृति की सत्ता को स्वीकारना होगाः डा. मधु थपलियाल

देहरादून। जलवायु परिवर्तन से तेजी से छीज रही