श्रीदेव सुमन विवि के गणित विभाग में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सेमिनार

श्रीदेव सुमन विवि के गणित विभाग में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सेमिनार
Spread the love

ऋषिकेश। श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के गणित विभाग में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जेंडर इक्वालिटी ठुडे फॉर सस्टेनेबल टुमारो विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया। इसमें शिक्षाविदों ने समाज की बेहतरी के लिए महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया।

मंगलवार को गणित विभाग में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. एमएम रावत और विभागाध्यक्ष प्रो. अनीता तोमर ने दीप प्रज्जवलित कर किया। सेमिनार की मुख्य वक्ता रोमानिया की प्रो.लिलियाना गुरान ने वर्चुअल मोड में शिरकत की।

उन्होंने गणित के क्षेत्र में महिलाओं की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। इस मौके पर प्रो. रावत ने कहा कि महिलाएं अब बेचारगी के खोल से बाहर निकल चुकी हैं। उन्होंने हर क्षेत्र में अपने मेधा और जज्बे का लोहा मनवाया है। प्रो. तोमर ने कहा कि समाज की बेहतरी के लिए लैंगिक समानता जरूरी है। व्यवस्था के बजाए इस पर समाज के स्तर से गौर होना चाहिए। इसकी शुरूआत परिवार से होनी चाहिए। ताकि समानता का माहौल बन सकें।

संगीत की विभागाध्यक्ष डा. शिखा ममगाईं ने भी महिला दिवस पर विचार रख। इस मौके पर गणित परिषद के छा़./छा.ाओं ने जेंडर इक्वालिटी ठुडे फॉर सस्टेनेबल टुमारो विषय पर गणितीय विश्लेषण प्रस्तुत किया।

इस मौके पर डा. दीपा शर्मा, डा. गौरव वैष्णव,डा. धीरेंद्र सिंह, प्रो. डीएन त्रिपाठी, डा. सीमा, डा. विभा कुमार, आदि मौजूद थे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.