प्रो. केएल तलवाड़ को स्पर्श गंगा शिक्षा श्री सम्मान

प्रो. केएल तलवाड़ को स्पर्श गंगा शिक्षा श्री सम्मान
Spread the love

देहरादून। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, चकराता के प्रिंसिपल प्रो. केएल तलवाड़ को स्पर्श गंगा शिक्षा श्री सम्मान से नवाजा जाएगा। उन्हें ये पुरस्कार 17 दिसंबर को  स्पर्श गंगा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में दिया जाएगा।

हिमालयन एजुकेशन रिसर्च एंड डेवलपमेंट सोसाइटी (हर्ड्स) की ओर से शैक्षिक नवाचार एवं क्रियात्मक शोध करने वाले प्रदेश के पांच शिक्षक/शिक्षिकाओं का चयन इस वर्ष शिक्षक दिवस पर किया गया। इसमें गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, चकराता के प्रिंसिपल प्रोण्तलवाड़ भी शामिल हैं। उक्त पुरस्कार स्पर्श गंगा दिवस यानि 17 दिसंबर को आयोजित कार्यक्रम में दिया जाएगा।

प्रोण्केएल तलवाड़ ने राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला समन्वयक उत्तरकाशी के रूप में वर्ष 2009 से गंगा एवं सहायक नदियों की स्वच्छता हेतु उल्लेखनीय कार्य किया। नदियों की स्वच्छता हेतु आकर्षक नारों की रचना की। ’उत्तराखंड के पर्यावरणीय आंदोलन’ पुस्तक का संपादन किया,जिसमें 20 प्रमुख वन आंदोलनों को संकलित किया गया है। सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से महाविद्यालय की छात्राओं से पुराने कपड़ों से आकर्षक कैरी बैग बनवाये।

महाविद्यालय के सर्वोच्च मेधावी विद्यार्थियों के लिए अपने स्वर्गीय पिता के नाम पर नकद छात्रवृत्ति शुरू की हुई है।अर्थशास्त्र के प्राध्यापक होते हुए भी हिंदी शिक्षक के अभाव में कोरोनाकाल में हिंदी के विद्यार्थियों के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के पुस्तक की रचना की। कोरोनाकाल की शुरुआत में ही अपनी पत्नी नीलम तलवाड़ द्वारा हस्तनिर्मित सैकड़ों मास्क जरूरतमंदों में निशुल्क वितरित किए। स्पोर्ट्स में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले अनेक छात्रों को अपनी ओर से टी शर्ट भेंट की।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.