समाज की बेहतरी में करें शिक्षा का उपयोगः डा. नूतन

समाज की बेहतरी में करें शिक्षा का उपयोगः डा. नूतन

- in टिहरी
0

कीर्तिनगर। युवा अपनी शिक्षा का उपयोग समाज की बेहतरी के लिए करें। समाज में व्याप्त रूढ़ियों के खात्मे का प्रयास करें। इससे अच्छे समाज का निर्माण संभव होगा। 

ये कहना डा. नूतन गैरोला का। डा. गैरोला जीआईसी डांगचौरा की एनएसएस इकाई के विशेष शिविर के समापन के मौके पर मुख्य अतिथि बोल रही थी। कहा कि युवा अपनी शिक्षा का उपयोग सामाजिक कठिनाइयों के व्यावहारिक हल ढूंढ़ने में करें एवम् अपने अंदर नेतृत्व के गुणों का विकास करें।

उपदेश रावत ने कहा कि एनएसएस के शिविरों से युवाओं में सेवाभाव का विकास एवम् समाज को बुराइयों से सचेत करने की क्षमता का विकास होता है। क्षेत्र पंचायत सदस्य जयदीप गुसाईं ने कहा कि युवा समाज सेवा एवम् स्वदेश प्रेम के गुणों को अपने अंदर विकसित करें।

इससे पूर्व विद्यालय के शिक्षक शिव सिंह नेगी ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए स्वयंसेवियों को मद्यपान निषेध एवम् धूम्रपान निषेध के लिए जनचेतना फैलाने हेतु प्रेरित किया। विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती साइनी कृष्ण उनियाल ने स्वदेश प्रेम पर अपना सुंदर स्वरचित गीत प्रस्तुत किया एवम् शिक्षिका श्रीमती सुमित्रा रावत ने साक्षरता गीत प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के शुभारम्भ में बैज एवम् फूलमालाओं से अतिथियों का सत्कार किया गया एवम् एनएसएस के स्वयंसेवियों ने लक्ष्यगीत, आह्वान गीत एवम् लोक नृत्यों गीतों की सुंदर मनमोहक प्रस्तुतियां दीं।

एनएसएस इकाई को विशेष सहयोग देने वाले शिक्षकों जगदीश रावत एवम् श्री विनोद ममगाईं को एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री सी पी बंगवाल ने सभी अतिथियों का धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर सी पी देवली,दिनेश पुंडीर नरेंद्र रावत, सुनील कंडारी, रामेंद्र पुंडीर, दिनेश फोंडनी, सुभाष लखेडा एवम् रमेश चन्द्र गिरी प्रमुखता से उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी शैलेन्द्र तिवारी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोटद्वार में संस्कृत भारती का जनपदीय सम्मेलन

कोटद्वार। जागरूक लोगों को संस्कृत भाषा के संरक्षण