गवर्नमेंट पीजी कॉलेज नई टिहरी में गोष्ठी

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज नई टिहरी में गोष्ठी
Spread the love

नई टिहरी। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, नई टिहरी की ’मानविकी एवं समाज विज्ञान परिषद’ के तत्वावधान में, जीवन और वस्तुओं के उत्पादन के रूप में महिलाएं’ विषय पर गोष्ठी आयोजित की गई।

बुधवार को कार्यक्रम का शुभारंभ मानविकी एवं समाज विज्ञान परिषद की अकादमिक प्रमुख डॉ.इन्दिरा जुगरान एवं कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ.डी.पी.एस.भंडारी द्वारा परिषद का ई- न्यूज पेपर ’संचेतना’ के विमोचन के साथ हुआ।

गोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में कॉलेज के अर्थशास्त्र विभाग की डॉ. पूजा भंडारी द्वारा “ ’जीवन और वस्तुओं के उत्पादन के रूप में महिलाएं’“ विषय पर व्याख्यान दिया गया। कहा कि कार्य स्थल एवं घर पर महिलाओं द्वारा निभाई जाने वाली दोहरी एवं उन दो भूमिकाओं के बीच के अंतर्संबंधों को रेखांकित किया।

उन्होंने विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में वैश्विक लिंग असमानता बढ़ने के संदर्भ में भारत की महिलाओं की दुर्दशा पर चर्चा की। साथ ही व्यापक लिंग अंतर को कम करने के लिए महिला केंद्रित मुद्दों से सम्बंधित जागरूकता उत्पन्न करने के लिए नागरिक समाज की भागीदारी पर जोर दिया।

कॉलेज के प्रभारी प्रिंसिपल डॉ. डीपीएस. भंडारी ने परिषद के माध्यम के द्वारा की गई गोष्ठी की सराहना की तथा परिषद के सभी सदस्यों को शुभकामनाएं दी गई।

कार्यक्रम के समापन में बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्रा मोनिका द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। कार्यक्रम का संचालन छात्रा सलोनी द्वारा किया गया। इस अवसर पर डॉ. इंद्रा जुगरान, डॉ. कुलदीप रावत, श्रद्धा सिंह, डॉ.मीनाक्षी शर्मा,डॉ. मीरा कुमारी, सोबन सिंह, डॉ. मीनाक्षी शर्मा, डॉ. अंकिता बोरा, डॉ. निशांत भट्ट, वैभव सिंह, डॉ.हर्ष नेगी, श्री दिनेश कुमार, डॉ. साक्षी शुक्ला, डॉ. डी. एस. तोपवाल,, डॉ. गुरुपद गुसाईं, डॉ. सजवाण तथा अन्य शिक्षक एवं छात्र- छात्राएं उपस्थित रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.