केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय को भाया ऋषिकेश नगर निगम का प्रोजेक्ट

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय को भाया ऋषिकेश नगर निगम का प्रोजेक्ट

- in ऋषिकेश
0

ऋषिकेश। केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय को ऋषिकेश नगर निगम का गंगा अवलोकन केंद्र नाम का प्रोजेक्ट भा गया है। मंत्रालय ने नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत इसकी डिटेल रिपोर्ट मांगी है।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम की महापौर श्रीमती अनिता ममगाईं ने संजय झील के अलावा त्रिवेण घाट पर गंगा अवलोक केंद्र स्थापित करने हेतु केंद्रीय जल संसाधन शक्ति मंत्रालय को पत्र लिखा था। महापौर का ये प्रोजेक्ट केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय को खासा भा गया।

इस पत्र का संज्ञान लेते हुए केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के उप सचिव ओपी मिश्रा ने प्रोजेक्ट मैनेजर नमामि गंगे उत्तराखंड को त्रिवेणी घाट में उपयुक्त स्थान चुनने, उसकी धार्मिक महत्वता और उसमें कितने लोगों का आना जाना रहेगा की रिपोर्ट जमा करने के निर्देश दिए हैं।

उक्त जानकारी देते हुए महापौर अनिता ममगाई ने बताया कि ऋषिकेश में गंगा तट पर गंगा अवलोकन केंद्र की कमी शिद्दत से महसूस की जा रही थी जिसको देखते हुए उनके द्वारा निगम अधिकारियों से मंथन करने के पश्चात प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई गई जिसके बाद केंद्रीय जल मंत्रालय को एक पत्र प्रेषित किया गया था।

महापौर के अनुसार इसी कड़ी में प्रोजेक्ट मैनेजर उदय राज द्वारा डीएम देहरादून/ चेयरमैन डिस्ट्रिक्ट गंगा कमेटी को ज्वाइंट सर्वे के लिए अनुरोध किया गया है। महापौर के अनुसार तीर्थाटन और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वह हमेशा प्रयासरत रही हैं ।घाटों का डेवलपमेंट उनके घोषणा पत्र में प्रमुखता से शामिल रहा है। गंगा अवलोकन केंद्र पर्यटन की दृष्टि से शहर को चार चांद लगाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना मीटरः 10 की मौत, 618 नए मामले 560 हुए ठीक

देहरादून। उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में 618