प्रतापनगर के बीईओ विनोद मटूड़ा की पहल का दिख रहा असर

प्रतापनगर के बीईओ विनोद मटूड़ा की पहल का दिख रहा असर
Spread the love

स्कूल कर रहे छात्रों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित

तीर्थ चेतना न्यूज

प्रतापनगर। टिहरी जिले के प्रतापनगर ब्लॉक के खंड शिक्षाधिकारी विनोद सिंह मटूड़ा द्वारा छात्र/छात्राओं की बेहतरी के लिए की गई पहल का असर दिखने लगा है। ब्लॉक के छात्र/छात्राएं कॅरियर के प्रति गंभीर हुए हैं।

खंड शिक्षाधिकारी की देखरेख में ब्लॉक के सभी स्कूलों में कॅरियर कउंसलिंग एवं गाइडेंस सेल प्रॉपर तरीके से काम कर रही हैं। अच्छी बात ये है कि इसके परिणाम भी दिख रहे हैं। सेवा क्षेत्र के साथ ही 12 वीं के बाद की पढ़ाई को लेकर भी स्कूलों में छात्र/छात्राओं को गाइडेंस मिल रही है।

गाइडेंस के साथ ही तैयारी के लिए शिक्षकों का सहयोग और स्टडी मैटेरियल भी मुहैया कराया जा रहा है। बुधवार को खंड शिक्षाधिकारी विनोद सिंह मटूड़ा ने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर स्कूलों के कॅरियर काउंसिलिंग सेल के प्रभारी और सहप्रभारियों के साथ बैठक की।

बैठक में तकनीकी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के साथ रोजगार के माध्यम से उनके भविष्य को सुरक्षित करने की मुहिम के तहत विगत वर्षां की भातिं इस वर्ष भी आगे बढ़ाने पर जोर दिया गया। अधिक से अधिक छात्र/छात्राओं को प्रवेश परीक्षा में बैठने के लि प्रेरित करने की बात कही गई।

इस दिशा में स्कूलों में शिक्षकों के स्तर से किए जा रहे प्रयासों की बीईओ मटूड़ा की ने सराहना की।बताया गया कि इस वर्ष 55 विद्यार्थियों ने फार्मेसी तथा 146 विद्यार्थियों ने इंजीनियरिंग कोर्स के आवेदनार्थ अपना पंजीकरण करवाया है।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि विद्यार्थियों की परीक्षा सम्बन्धी तैयारी यथा फार्मेसी एवं इंजीनियरिंग वर्ग के विद्यार्थियों के अलग- अलग व्हाट्सएप गु्र विद्यालय तथा विकासखंड स्तर पर बनाये जाएंगे। जिनके माध्यम से विद्यार्थियों को परीक्षा सम्बन्धी आवश्यक मदद दी जाएगी। विभिन्न ऐप जैसे गूगल मीट एवं विभिन्न विषय विशेषज्ञों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा और परीक्षा सम्बन्धी मोक टेस्ट पेपर हल करवाये जायेगें।

बैठक में समस्त संस्थाध्यक्षों एवं समस्त प्रभारी कॅरियर काउंसलिंग व गाइडेंस सेल करे निर्देशित किया गया कि विद्यालय के पुस्ताकालय में धारित समस्त पुस्तकों सहित विभिन्न प्रतियोगी पुस्तकों को संबंधित पंजिका में अंकित करते हुए विद्यार्थियों को उनके घर में अध्ययन हेतु अनिवार्यतः प्रदान किया जाय।

ग्रीष्मकालीन अवकाश में भी इस सुविधा को बनाए रखा जाए। ताकि छात्र/छात्राएं इसका लाभ उठा सकें।ग्राम पंचायत नौघर, पत्रालय लम्बगांव, प्रतापनगर की पत्रकार सुश्री प्रिंसी रावत तथा सुश्री अवन्तिका रावत द्वारा अपने पिता स्व. योगेन्द्र सिंह रावत की स्मृति में इस विकासखंड के विद्याथिर्यां के उज्जवल भविष्य हेतु भारतीय थल सेना सैनिक जी0डी0 भर्ती परीक्षा, उत्तराखंड पुलिस सिपाही
भर्ती परीक्षा, एस0एस0सी0/पैरामिलिट्री कान्सेटेबल जी0डी0 भर्ती परीक्षा, पालीटेक्निक जीप व फॉर्मेसी प्रवेश परीक्षा, एक्जाम वॉरियर इत्यादि 225 पुस्तकें भी बीईओ प्रतापनगर को उपलब्ध कराई गई। बैठक में इसके लिए उनका आभार धन्यवाद किया गया।

बैठक में कॅरियर काउंसलिंग एवं गाइडेंस सेल की ब्लॉक समन्वयक डा. संध्या नेगी और विभिन्न विद्यालयों के करियर कांउसलिंग व गाइडेंस सेल के प्रभारी शिक्षक एवं शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.