कृषि मंत्री उनियाल से नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक की शिष्टाचार भेंट

कृषि मंत्री उनियाल से नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक की शिष्टाचार भेंट

- in देहरादून
0

देहरादून। नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक डा. ज्ञानेंद्र मणि ने राज्य के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान उन्होंने राज्य के कृषि सेक्टर की बेहतरी के लिए नाबार्ड के स्तर से किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

नाबार्ड के उत्तराखण्ड क्षेत्रीय कार्यालय में नवनियुक्त मुख्य महाप्रबन्धक डा. ज्ञानेन्द्र मणि ने आज राज्य के कृषि , उद्यान एवं रेशम विकास विभाग मंत्री श्री सुबोध उनियाल जी से शिष्टाचार भेंट की । इस दौरान उन्होंने राज्य में नाबार्ड की योजनाओं पर प्रकाश डाला । साथ ही हाल में घोषित कृषि अवसंरचना निधि व लघु सिंचाई निधि के अतिरिक्त केन्द्रीय सेक्टर के किसान उत्पादक समूहों इत्यादि की जानकारी दी ।

इस मौके पर कृषि मंत्री उनियाल ने नाबार्ड के प्रयासों की सराहना की गई । नाबार्ड की ग्रामीण अवसंरचना विकास निधि को ग्रामीण क्षेत्र विकास के लिए अत्यधिक उपयोगी बताया गया । मंत्री ने राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना – एकीकृत आदर्श ग्राम योजना का राज्य के 95 विकास खण्डों में लागू करने एवं परम्परागत कृषि विकास योजना के तहत राज्य के यात्रा मागों व प्रमुख पर्यटक स्थलों पर प्रस्तावित 1300 विपणन आउटलेटस की जानकारी साझा की गयी ।

इनसे राज्य में प्रतिवर्ष आने वाले लगभग 7 करोड़ पर्यटकों / यात्रियों को राज्य के प्रमुख उत्पाद सुलभ हो सकेंगे । मंत्री ने नाबार्ड से राज्य के कृषि व सम्बद्ध क्षेत्र के विकास में अनवरत् सहयोग की अपेक्षा की। इसके लिए सतत् विचार – विमर्ष की आवश्यकता बतायी गयी ताकि लघु एवं सीमांत कृषि क्षेत्र में आगामी पांच वर्ष के लिए परिणामजनक भावी योजनाएं तैयार की जा सकें।

यह भी पढ़ेः भाजपा गुनगुना रही ऑल इज वैल, लोगों में चर्चा कुछ और 

यह भी पढ़ेः तीर्थनगरी की छवि धूमिल करने वालों को बचा रही मुनिकीरेती पुलिस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जानिए किस तिथि को बंद होंगे श्री बदरीनाथ धाम के कपाट

ऋषिकेश। आदिधाम श्री बदरीनाथ समेत उत्तराखंड के चारों