स्कॉच की प्रत्याशा में है रुद्रप्रयाग की ’ माँ ’

स्कॉच की प्रत्याशा में है रुद्रप्रयाग की ’ माँ ’

- in स्वास्थ्य
0

रुद्रप्रयाग । सामाजिक एवं आर्थिक स्तर पर बेहतरीन कार्य करने वालों को मिलने वाले स्कॉच अवार्ड की प्रत्याशा में इस बार रुद्रप्रयाग की ’ माँ ’ भी शामिल है।

जी हाँ ’माँ ’यानि कि मदर अवेकनिंग एप्लीकेशन, एमएए जनपद रुद्रप्रयाग के स्वास्थ्य विभाग की एक ऐसी महत्वकांक्षी योजना है जिसके तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में गर्भवती माँ और उसके होने वाले नवजात शिशु को हर संभव स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाना है।

मोबाइल आधारित इस एप्लिकेशन का उद्देश्य गर्भावस्था के दौरान हाई रिस्क प्रेगनेंसी पर पूरी तरह से काबू पाना है। रुद्रप्रयाग के स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार की गई इस एप्लीकेशन को तैयार करवाने का पूरा श्रेय रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल को जाता है।

छः फरवरी को नई दिल्ली में स्कॉच अवार्ड स्क्रीनिंग में माँ प्रोजेक्ट को प्रस्तुत करने वाले रुद्रप्रयाग स्वास्थ्य विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी हिमांशु नौडियाल ने बताया कि 350 प्रतिभागियों में शामिल माँ अब अंतिम 59 में जगह बना चुका है।

उम्मीद है कि जिले की इस महत्वाकांक्षी योजना को स्कॉच अवार्ड के लिए चुना जाएगा। हिमांशु नौडियाल के अनुसार अब 59 प्रतिभागियों में से बेहतरीन 22 को स्कॉच अवार्ड के लिए चुना जाना है। जिनके लिए 7 फरवरी से 10 फरवरी तक वोटिंग लाइन भी खुल चुकी हैं। 

यह वोटिंग 10 फरवरी को सुबह 10 बजे तक ही की जा सकती है। हिमांशु नौडियाल ने सभी उत्तराखंड वासियों से अपील की है कि सभी लोग vote.skoch.in पर जाकर माँ और नवजात शिशु के स्वास्थ्य की खातिर माँ ’ को अवश्य वोट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना मीटरः उत्तराखंड में 24 घंटे में 365 मामले

देहरादून। उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना