सीएम रावत ने किया पलायन आयोग के कार्यालय भवन का लोकार्पण

सीएम रावत ने किया पलायन आयोग के कार्यालय भवन का लोकार्पण

 पौड़ी। ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग के कार्यालय भवन का पौड़ी में विधिवत शुभारंभ हो गया।

शुक्रवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ंग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग के कार्यालय भवन का उदघाटना किया। उदघाटन के बाद आयोग की पहली बैठक भी हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पलायन आयोग के गठन का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों का विकास कर पलायन को रोकना है।

कहा कि जो गांव पलायन के कारण खाली हुए हैं और जिन गांव में रिवर्स माइग्रेशन हुआ है, इसका भी अध्ययन किया जाए। राज्य सरकार ने स्कूलों में एनसीईआरटी की पुस्तकों को लागू किया है इसका माइग्रेशन पर क्या असर हुआ, अध्ययन में इस बात को भी जोड़ा जाए।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि हम अपनी न्याय पंचायतों को ग्रोथ सेंटर के रूप में विकसित कर रहे हैं, इससे राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में रिवर्स माइग्रेशन शुरू होगा। उन्होंने कहा कि हमें अपने-अपने क्षेत्र की विशेषताओं पर भी ध्यान देना होगा।

स्थानीय माइग्रेशन किन कारणों से हो रहा है, इस पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। वहां पर ऐसी कौन-कौन सी अवस्थापना सुविधाओं की कमी है इसका भी अध्ययन होना चाहिए।

इस अवसर पर राज्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत, विधायक मुकेश कोली, प्रमुख सचिव श्रीमती मनीषा पंवार, आयोग के उपाध्यक्ष एसएस नेगी अपर आयुक्त डॉ.आर.एस.पोखरिया मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सीएमओ के आश्वासन पर पालिकाध्यक्ष और स्वास्थ्य कर्मियों का अनशन स्थगित

देवप्रयाग। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के संविदा कर्मियों के