गणित विभागः हम हैं तैयार और होंगे कामयाब

गणित विभागः हम हैं तैयार और होंगे कामयाब
Spread the love

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय का ऋषिकेश परिसर आकार ले रहा है। विश्वविद्यालय की बेहतरी के लिए टीम यूनिवर्सिटी पूरी तरह से तैयार है। विभिन्न विभागों में नियुक्त प्राध्यापकों में कुछ खास करने का जज्बा साफ दिखता है।
हिन्दी न्यूज पोर्टल www.tirthchetna.com विश्वविद्यालय की बेहतरी को टीम यूनिवर्सिटी के प्रयासों में साथ है। पोर्टल विभिन्न विभागों की तैयारी, चुनौती और लक्ष्य को लेकर प्राध्यापकों से बातचीत का अभियान चला रहा है।

ऋषिकेश। श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय का गणित विभाग विश्वविद्यालय की बेहतरी में सत प्रतिशत योगदान को तैयार है। साथ ही सफल होने का भी भरोसा है।

स्कूली दिनों में गणित के खौफ से मेरी स्थिति कुछ-कुछ तारे जमीं जैसी रहती थी। ये खौफ अभी है। गुरूवार को हिन्दी न्यूज पोर्टल www.tirthchetna.com श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के गणित विभाग में था। यहां गणितज्ञों के बीच गणित विभाग आनंदालय लगा। यानि गणित की जटिलताएं को सरल करने का पूरा-पूरा भरोसा यहां झलक रहा था।

विभागाध्यक्ष प्रो. अनीता तोमर के नेतृत्व में डा. दीपा वर्मा, डा. धीरेंद्र सिंह और डा. गौरव वार्ष्णेय विश्वविद्यालय की बेहतरी में गणित के शत प्रतिशत योगदान की लिए टीम गणित पूरी तरह से तैयार है। बातचीत में भी ये भरोसा खूब झलका।

शैक्षणिक अनुभव के साथ ही मौजूदा दौर की जरूरतों को चारों प्राध्यापक अच्छे से समझते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए मैथामेटिकल मॉडलिंग और मैटलैब पर सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स डिजाइन कर दिया गया है। विश्वविद्यालय की हरी झंडी मिलते ही उक्त कोर्स शुरू हो जाएंगे।

विभागाध्यक्ष प्रो. अनीता तोमर उक्त दोनों सर्टिफिकेट/डिप्लोमा कोर्स के बारे में विस्तार से बाताती हैं। उनका कहा है कि गणित से जुड़े अनुप्रयोग को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करना सीखाया जाएगा। टीएलएम को इसके माध्यम से और आकर्षक बनाया जा सकेगा।

प्रो. अनीता तोमर को इसी वर्ष उत्तराखंड कॉसिंल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, यूकॉस्ट ने वुमेन साइंटिस्ट अवार्ड से नवाजा जा चुका है। प्रो. तोमर विस्तार से विभाग, मैन पावर, उपलब्ध संसाधन और वर्कलोड के बारे में बताती हैं। उनका कहना है कि धीरे-धीरे व्यवस्थाएं प्रॉपर होंगी। फिलहाल बेहतर शुरूआत कर दी गई है।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.