मनोज सिन्हा होंगे जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल

मनोज सिन्हा होंगे जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल

- in राजनीति
0

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल होंगें। वो जल्द श्रीनगर पहुंचकर काम काज संभालेंगे।

दिल्ली में तेजी से बदले घटनाक्रम के बाद जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने अपने पद से इस्तीफा दिया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस्तीफे का स्वीकार कर लिया। मूर्मू की जगह बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है।

बीएचयू के छात्र संघ अध्यक्ष से लेकर केंद्रीय मंत्री तक का सफर तय करने वाले मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर की अहम जिम्मेदारी दी गई है। सिन्हा जल्द ही श्रीनगर पहुंचकर कामकाज संभालेंगे।

यूपी के गाजीपुर जिले के मोहनपुरा गांव में एक जुलाई 1959 को जन्मे मनोज सिन्हा ने छात्र जीवन से ही सियासत में कदम रख दिया था। 1982 में बीएचयू छात्र संघ के अध्यक्ष भी निर्वाचित हुए। इंजीनियरिंग करने के बाद मनोज सिन्हा को कई नौकरी के ऑफर आए, लेकिन उन्होंने राजनीति को ही चुना।

छात्रसंघ का अध्यक्ष बनने के बाद पलटकर नहीं देखा. मनोज सिन्हा 1989 से 1996 तक भाजपा की राष्ट्रीय परिषद के सदस्य रहे हैं. 1996 में वे पहली बार गाजीपुर सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे, पर 1998 का लोकसभा चुनाव हार गए. हालांकि, 13 महीने के बाद जब दोबारा 1999 में चुनाव हुआ तो दूसरी बार जीतकर संसद पहुंचे ।

2014 लोकसभा चुनाव में मनोज सिन्हा तीसरी बार चुनाव जीतने में सफल रहे। सिन्हा को रेल जैसा बड़ा मंत्रालय सौंपा गया । यहां बेहतर काम के चलते उन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नजर पड़ीं । 2019 में चुनाव हारने के बावजूद अब उन्हें अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यह भी पढ़ेः अहमदाबाद में कोविड हॉस्पिटल में आग, आठ की मौत

यह भी पढ़ेः अभिनेता सुशांत राजपूत की मौत का मामला सीबीआई के हवाले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना मीटरःउत्तराखंड में 24 घंटे में 493 पॉजिटिव, 1413 हुए ठीक

देहरादून। उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना