उत्तराखंड में 17 सितंबर को चलेगा महा टीकाकरण अभियान, 1 हजार केंद्रों पर 2 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य

Spread the love

उत्तराखंड में 17 सितंबर को चलेगा महा टीकाकरण अभियान, 1 हजार केंद्रों पर 2 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य।

देहरादून। उत्तराखंड में कोविड टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए 17 सितंबर को महा टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। जिसमें एक हजार केंद्रों पर दो लाख लोगों को कोविड वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया। स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत 14 सितंबर को सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अभियान की समीक्षा करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि 17 सितंबर को प्रदेश भर में एक हजार स्थानों पर टीकाकरण केंद्र बनाकर दो लाख लोगों को वैक्सीन की पहली या दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए। जिससे 17 सितंबर तक प्रदेश में कोविड वैक्सीन लगाने वालों की संख्या एक करोड़ हो सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में किसी भी हाल में दिसंबर तक सौ फीसदी वैक्सीनेशन कर लिया जाए।

अधिकारियों के साथ एक वर्चुअल समीक्षा बैठक की जाएगी
टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए 14 सितंबर को सचिवालय से सभी जिलों के जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ एक वर्चुअल समीक्षा बैठक की जाएगी। इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव और महानिदेशक स्वास्थ्य को निर्देश दे दिए गए हैं।

गत माह राज्य को 35 लाख वैक्सीन डोज मिली है। जिसमें से केवल 25 लाख डोज ही लग पाई है। वैक्सीन की डोज बढ़ाने के लिए लगातार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री संपर्क में हैं। केंद्र से आश्वासन मिला है कि राज्य को खपत के अनुपात में वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने स्वयंसेवी संस्थाओं व निजी संस्थानों से अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने के लिए प्रोत्साहित करने की अपील की है। उन्होंने निजी अस्पतालों के संचालकों से आग्रह किया कि केंद्र सरकार से निजी अस्पतालों को मिलने वाले 25 फीसदी वैक्सीन डोज लगाने के लिए अलग से अभियान संचालित करें। जिससे दिसंबर तक शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल किया जा सके।

Amit Amoli

Leave a Reply

Your email address will not be published.