जिलों और तहसीलों में भी मनाया जाएगा अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस

जिलों और तहसीलों में भी मनाया जाएगा अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस

- in योग
0

देहरादून। उत्तराखंड में इस वर्ष अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस दून से लेकर जिला और तहसीलय मुख्यालयों में भी मानाया जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को सचिवालय में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा कि 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेश में व्यापक स्तर योगाभ्यास की व्यवस्था की जाय।

देहरादून में पवेलियन ग्राउण्ड पर योग दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जायोगा। इस योगाभ्यास कार्यक्रम में हजारों लोग प्रतिभाग करेंगे। जनपदों में भी अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास के कार्यक्रम होंगे।

मुख्यमंत्री रावत ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि जिलों व तहसील स्तर पर योगाभ्यास की समुचित व्यवस्था की जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित कर सकें।

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जनपदों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में संबंधित जनपदों के प्रभारी मंत्री मुख्य अतिथि होंगे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयुष स्वास्थ्य, नगर निगम, पेयजल, पुलिस, शिक्षा आदि विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम में योग से जुड़े विशेषज्ञों को सम्मानित करने के निर्देश भी बैठक में दिए गए। कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड योग व आध्यात्म की भी भूमि है। इससे करोड़ों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग को वैश्विक पहचान दिलाई है।बैठक में आयुष मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, डीजीपी अनिल कुमार रतूड़ी, प्रमुख सचिव आनन्द वर्द्धन, सचिव आयुष आर.के. सुधांशु, सचिव डॉ. भूपेन्द्र कौर औलख, अमित नेगी, नितेश झा, डीजीपी कानून व व्यवस्था अशोक कुमार, जिलाधिकारी देहरादून एस.ए. मुरूगेशन, एसएसपी देहरादून श्रीमती निवेदिता कुकरेती व सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोविड-19 में लगे एकेश्वर ब्लॉक के शिक्षक परेशान

एकेश्वर। ब्लॉक में विभिन्न स्तरों पर कोविड-19 की