गवर्नमेंंट डिग्री कॉलेज थत्यूड़ और पोखड़ा में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर शैक्षणिक कार्यक्रमों की धूम

गवर्नमेंंट डिग्री कॉलेज थत्यूड़ और पोखड़ा में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर शैक्षणिक कार्यक्रमों की धूम

- in टिहरी
0

थत्यूड़। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, थत्यूड़ में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के उपलक्ष्य में शैक्षणिक कार्यक्रमों की धूम रही। इस मौके पर भाषाई विविधता के विभिन्न स्वरूपों पर चर्चा की गई।

कार्यक्रम का शुभारंभ कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. कल्पना पंत ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मातृभाषा केवल भाषा नहीं है वह भावनाओं और ज्ञान का संकलन है जो भाषा के माध्यम से हमारे ज्ञान को दूसरे व्यक्ति तक पहुंचाने में हमारी मदद करता है।

उन्होंने उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति से अपनी मातृभाषा के संरक्षण के लिए कार्य करने और उसकी शब्दावली अर्थो को सहेजने के लिए संकल्प लेने का आग्रह किया क्योंकि संरक्षण और संवर्धन के अभाव में निश्चित रूप से मातृभाषा विलुप्त हो सकती हैं अतः प्रत्येक व्यक्ति को इसके संरक्षण के लिए कार्य करने की आवश्यकता है।

इस मौके पर डॉ अनिल कटियार ने छात्र छात्राओं को मातृभाषा दिवस के विषय में विस्तार से समझाया और कहा कि हमें अपनी मातृभाषा जो हमें जन्म से प्राप्त हैं को बोलने में कभी भी संकोच नहीं करना चाहिए और जहां तक संभव हो सके उसके जानने वालों के बीच में अपनी मातृभाषा में ही बातचीत करनी चाहिए।

डॉ. राजेश सिंह ने कहा कि यदि हमारी प्रारंभिक शिक्षा भी मातृभाषा में होती है तो हम चीजों को सरलता के साथ सीख सकते हैं। कार्यक्रम समन्वयक संदीप कश्यप ने महाविद्यालय की सभी शिक्षकों और कार्यक्रम के आयोजन में अपनी पूर्ण सहभागिता देने वाले प्रत्येक शिक्षक कर्मचारी तथा छात्र छात्राओं का धन्यवाद प्रस्तुत किया।

इस मौके पर आयोजित वाद विवाद प्रतियोगिता में रोहिणी रागढ़ ने प्रथम स्थान नीलम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में सुष्मिता ने प्रथम, एकल गायन प्रतियोगिता में सागर पाल व सपना रावल ने प्रथम स्थान व हिमांशु व दीपिका ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। संयुक्त गायन में नीलम, अंबिका अंकिता ने प्रथम स्थान नृत्य प्रतियोगिता में वंदना ने प्रथम स्थान तथा सचिन ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

निर्णायक मंडल के रूप में डॉ राजेश सिंह डॉक्टर पंकज पांडे डॉ अनिल कटियार डॉ बिट्टू सिंह डॉ अंचला नौटियाल डॉ गुलनाज फातिमा ने भूमिका निभाई। कार्यक्रम में डॉक्टर संगीता शिंदोला डॉक्टर उर्वशी पवार डॉ अखिल गुप्ता सहित महाविद्यालय के सभी शिक्षक गण एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पोखड़ा में प्रिंसिपल प्रो. प्रीति कुमारी ने अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने मातृभाषा के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। साथ ही भाषा के संरक्षण और संवर्द्धन पर जोर दिया।

इस मौके पर हिन्दी विभाग के बैनर तले आयोजिम निबंध प्रतियोगिता में सोनाली कंडारी ने प्रथम, किरन ने द्वितीय और नेहा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पोस्टर प्रतियोगिता में कशिश ने प्रथम, नेहा ने द्वितीय और निकिता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर डा. सुशील भाटी, अटल बिहारी त्रिपाठी, डा. ब्रहमराज सिंह, अजय कुमार कुलदीप सिंह, श्रीमती मोनिका रावत, श्रीमती हेमलता, श्रीमती कुसुम, राहुल कुमार आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

डाल्फिन इंस्टीटयूट में लैंगिक समानता पर कार्यशाला

देहरादून। महिलाएं गरिमा के साथ आगे बढ़कर देश