गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पावकी देवी में हिंदी में कॅरियर की संभावनाएं विषय पर सेमिनार

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पावकी देवी में हिंदी में कॅरियर की संभावनाएं विषय पर सेमिनार
Spread the love

ऋषिकेश। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, पावकी देवी में स्नातक के बाद हिंदी विषय में कॅरियर की संभावनाएं विषय पर आयोजित सेमिनार में विषय विशेषज्ञों ने तमाम संभावनाओं पर विचार रखे।

उक्त सेमिनार की आयोजक डा. तनु आर. बाली, संयोजक कैरियर काउंसलिंग सेल ने कहा। हिंदी राजभाषा होने के कारण अनेक सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानों में प्रयुक्त की जाती तथ कैरियर हेतु हिंदी में असीमित संभावनाए हैं।

प्राचार्य डॉ० छाया चतुर्वेदी द्वारा कैरियर कॉउंसलिंग की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी गई।उन्होंने कहा, कि युवाओं द्वारा स्वयं के लक्ष्य को जानना आवश्यक है तथा करियर की दृष्टि से हिंदी की उपयोगिताइस बात से सिद्ध होती है कि यह राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पढ़ी तथा पढ़ाई जाती है।

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर की हिंदी की प्रोफेसर डा. कल्पना पंत द्वारा हिंदी में विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार की संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए सरकारी तथा गैरसरकारी क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी दी गई।

उन्होंने शिक्षण, राजभाषा अधिकारी, हिंदीअधिकारी, प्रिंट एवम इलेक्ट्रॉनिक मीडिया , स्वतंत्र लेखन, अनुवादक बनने तथा हिंदी में विभिन्न पात्रता परीक्षाओंके विषय मे महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। आज के इस आभासी युग में यूट्यूब चैनल तथा रील के माध्यम सेजीविकोपार्जन कैसे किया जा सकता है इस पर भी उन्होंने प्रकाश डाला।

श्रीमती गुंजन जैन द्वारा छात्र छात्राओं से फीडबैक लिया गया । छात्र छात्राओं ने अपनी जिज्ञासाए पूछकर ये प्रदर्शितकिया कि इस प्रकार की सेमिनार उनके लिए करियर चुनने में अत्यंत उपयोगी हैं।

सेमिनार के अंत मे कैरियर कॉउंसलिंग सेल की सदस्य श्रीमती गुंजन जैन द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। सेमिनार में प्रोफेसर संगीता बहुगुणा, ओमवीर, डॉ0 रेखा सिंह, संजय कुमार, केंद्र सिंह, विकास, सुभाष तथा समस्त छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

 

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.