गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज नरेंद्रनगर में स्ट्रेस एंड टाइम मैनेजमैंट पर राष्ट्रीय वेबीनार

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज नरेंद्रनगर में स्ट्रेस एंड टाइम मैनेजमैंट पर राष्ट्रीय वेबीनार
Spread the love

नरेंद्रनगर। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, नरेंद्रनगर में स्ट्रेस एंड टाइम मैनेजमैंट विषय पर आयोजित राष्ट्रीय वेबीनार में विशेषज्ञों ने मौजूदा दौर में इसकी जरूरत विचार रखे।

शनिवार को गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, नरेंद्रनगर के सेमिनार तथा अकादमी क्रियाकलाप समिति के तत्वावधान में इतिहास तथा भौतिक विज्ञान विभाग द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित मुख्य वक्ता के रूप में शिक्षा विभाग लखनऊ विश्वविद्यालय की डॉ किरण लता डंगवाल तथा यूवीक्यू बिजनेस स्कूल मियामी यूएसए से डॉक्टर संदीप गुप्ता सम्मिलित हुए।

कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा आमंत्रित अतिथियों तथा प्रतिभागियों के स्वागत के साथ हुआद्य कार्यक्रम समन्वयक डॉक्टर इरा सिंह ने कार्यक्रम की विषय वस्तु से सभी को परिचित करवाया। कार्यक्रम के प्रथम तकनीकी सत्र की अध्यक्षता विभागाध्यक्ष गृह विज्ञान विभाग, श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय ऋषिकेश परिसर प्रो. प्रीति कुमारी द्वारा की गई।

इस सत्र में डॉक्टर डंगवाल ने मैनेजिंग टाइम टू मैनेज लाइफ विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किया। उन्होंने टाइम वास्टर और टाइम मैनेजमेंट के विभिन्न सिद्धांतों की चर्चा की। साथ ही विद्यार्थियों को विभिन्न उदाहरणों के द्वारा भविष्य के लिए लक्ष्य निर्धारण के लिए भी प्रोत्साहित किया। द्वितीय तकनीकी सत्र की अध्यक्षता इतिहास विभाग, एसजीआरआर पीजी कॉलेज देहरादून से डॉ. एमएस गुसाई द्वारा की गई।

इस सत्र में डा. संदीप गुप्ता ने सेल्फ मैनेजमेंटः की टू मैनेज टाइम एंड स्ट्रेस विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किया। इस विस्तृत और रोचक व्याख्यान में डॉ गुप्ता ने मानव मस्तिष्क के कार्य करने के तरीकों की कार्य क्षमता को हमारे व्यवहार से जोड़ते हुए कई छोटी-छोटी तकनीकों से अवगत कराया जिनकी मदद से हम अपने दैनिक जीवन में तनाव को दूर रख सकते हैं।

कार्यक्रम समन्वयक डॉ. इरा सिंह ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए मुख्य वक्ताओं, कार्यक्रम की कार्यकारिणी समिति के सदस्यों, महाविद्यालय परिवार के साथ सम्मिलित सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित कियाद्य कार्यक्रम का संचालन ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेट्री डॉ रश्मि उनियाल द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में कॉलेज के सभी संकाय से विद्यार्थी सम्मिलित हुए, साथ ही अन्यत्र महाविद्यालयों के प्राध्यापक तथा छात्र-छात्राओं ने भी बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.