गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज चिन्यालीसौड़ के एनएसएस स्वयं सेवियों ने चलाया स्वच्छता अभियान

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज चिन्यालीसौड़ के एनएसएस स्वयं सेवियों ने चलाया स्वच्छता अभियान

- in उत्तरकाशी
0

उत्तरकाशी। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, चिन्यालीसौड़ के एनएसएस के स्वयं सेवियों ने एक दिवसीस शिविर के तहत स्वच्छता अभियान चलाया। साथ ही लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया।

रविवार को गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, चिन्यालीसौड़ के एनएसएस इकाई का एक दिवसीय शिविर देवी सौड़ मंदिर में आयोजित किया गया। शिविर में एनएसएस के स्वयं सेवियों द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज चिन्यालीसौड़, आर्च पुल के आसपास स्वच्छता अभियान चलाया।

इसके अलावा स्वयं सेवियों ने देवी सौड़ मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान के माध्यम से कूड़ा एकत्रित कियास जिसमें लगभग स्वयं स्वयंसेवियों ने 20किलो ठोस कचरा एकत्रित किया जिसका उचित माध्यम से निस्तारण किया गयास और देवी सौड़ के आसपास के निवासियों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया।

इस अवसर पर कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. संगीता मिश्रा ने कहा कि स्वच्छता कोई काम नहीं बल्कि एक अच्छी आदत है जिससे हमें अच्छी स्वास्थ्य और स्वस्थ जीवन के लिए अपनाना चाहिए। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ मंजू भंडारी ने कहा कि स्वच्छता सबके लिए आवश्यक है।

हमें हमेशा अपने आसपास तालाब नदियों विद्यालयों आदि में सफाई करते रहना चाहिए।  समाज में अच्छे व्यक्तित्व को बनाने में मदद मिलती है। क्योंकि यह मनुष्य के अच्छे चरित्र को दर्शाता है।

डॉ अशोक कुमार अग्रवाल ने कहा कि पृथ्वी पर जीवन को संभव बनाने के लिए सफाई के साथ-साथ पर्यावरण प्राकृतिक संसाधनों जैसे भूमि, पानी, खाद्य पदार्थ आदि को भी साफ बनाए रखना चाहिए। स्वच्छता हमें मानसिक शारीरिक सामाजिक और बौद्धिक हर प्रकार से स्वस्थ बनाता हैस इस अवसर पर मोहनलाल शाह, स्वर्णसिंह गुलेरिया, जयप्रकाश भटट, विजय रावत आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पुरानी पेंशन को मंत्रिमंडलीय उपसमिति गठित

गैरसैंण। शिक्षक/कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाली की मांग