गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज चौबट्टाखाल में कॅरियर काउंसलिंग कार्यशाला

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज चौबट्टाखाल में कॅरियर काउंसलिंग कार्यशाला
Spread the love

चौबट्टाखाल। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, चौबट्टाखाल में कॅरियर काउंसलिंग एवं गाइडेंस कार्यशाला में छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में कॅरियर की संभावनाएं और इससे संबंधित स्किल के बारे में जानकारी दी गई।

कार्यशाला का शुभारंभ कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो.डी.एस.नेगी ने किया। उन्होंने आयोजन की सराहना की। साथ ही कहा कि प्रतिस्पर्द्धा के इस दौर में छात्र/छात्राओं के स्वयं को साबित करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

जिस क्षेत्र में कॅरियर बनाना चाहते हैं उसके मुताबिक स्किल भी विकसित करना होगा। उन्होंने छात्र छात्राओं को कम्प्यूटर शिक्षा से दैनिक जीवन और छात्र जीवन में आए परिवर्तन और उसकी प्रासंगिकता पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा समाजोत्थान के लिए छात्र छात्राओं को शत प्रतिशत अपनी औपचारिक शिक्षा में सक्रिय सहभागिता निभाने के लिए प्रेरित किया।

मंच संचालक कॅरियर काउंसलिंग एवं गाइडेंस प्रभारी डॉ. श्रवण कुमार ने छात्र जीवन के साथ साथ दैनिक क्रियाओं को कंप्यूटर शिक्षा से जोडते हुए पर अपने विचार व्यक्त किए । मुख्य वक्ता के रुप में अर्थशास्त्र विभाग की प्राध्यापिका डा. नम्रता सिंह पंवार ने छात्र छात्राओं को टेबलैट की उपयोगिता और शैक्षणिक पाठ्यक्रम उसकी महत्ता पर प्रकाश डाला और सभी छात्र छात्राओं को गूगल डाक्यूमेंट, वन ड्राइव, एम.एस. ऑफिस, पी. पी.टी. आदि के प्रयोग और उनकी दैनिक जीवन में उपादयेता पर विस्तार से बताया।

अन्य वक्ता के रुप में वनस्पति विज्ञान के प्राध्यापक डा. प्रवीण कुमार डोभाल जी ने छात्र जीवन में टेबलेट की प्रासंगिकता में दैनिक जीवन में आए दिन होने वाली प्रतियोगिताओं की तैयारी और कम समय में अधिक तैयारी के लिए टेबलेट / कम्प्यूटर आधारित शिक्षा की सराहना करते हुए छात्र -छात्राओं से देश के सामाजिक ,सांस्कृतिक एवं आर्थिक विकास के उत्थान के लिए अपनी भूमिका सुनिश्चित करने का आह्वान किया और उनके सर्वांगीण विकास के लिए मल्टीमीडिया जैसे मंच पर बढ़ चढ़कर प्रतिभाग करने हेतु प्रेरित किया।

इस मौके पर डॉ अशोक कुमार मित्तल , डॉ विमल कुकरेती ,डॉ. गायत्री प्रसाद, डॉ. सुनील कुमार, श्रीमती रितु टम्टा, डा. श्रवण कुमार, डा. नमृता सिंह पंवार, एवं शिक्षेणेत्तर कर्मचारीगण प्रदीप रावत , प्रीतम रावत, श्रीमती उर्मिला पांथरी, गजेंद्र सिंह,विरेन्द्र सैनी जी,श्री शिवरत्न नेगी , धीरज चमोली आदि मौजूद रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.