गवर्नमेंट पीजी कॉलेज कोटद्वार में काव्य प्रतियोगिता के साथ हिंदी सप्ताह संपन्न

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज कोटद्वार में काव्य प्रतियोगिता के साथ हिंदी सप्ताह संपन्न
Spread the love

तीर्थ चेतना न्यूज

कोटद्वार। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, कोटद्वार के हिंदी विभाग के बैनर तले आयोजित हिंदी सप्ताह का काव्य प्रतियोगिता के साथ समापन हो गया। विभागीय प्रभारी डा. शोभा रावत ने इसमें सहयोग के लिए सभी का आभार प्रकट किया।

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, कोटद्वार में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हिंदी सप्ताह का आयोजन 14 सितंबर से 20 सितंबर 2022 तक किया गया। हिंदी सप्ताह के अंतर्गत 14 सितंबर को भाषण प्रतियोगिता, 19 सितंबर को निबंध प्रतियोगिता और अंत में 20 सितंबर को काव्य प्रतियोगिता के साथ हिंदी सप्ताह का समापन हुआ।

सभी प्रतियोगिताओं में कॉलेज के छात्र/छात्राओं और प्राध्यापकां ने उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. जानकी पंवार ने हिंदी विभाग को समस्त कार्यक्रमों के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की । प्रभारी प्राचार्य डॉ महन्थ मौर्य ने हिन्दी सप्ताह के अंतर्गत प्रतियोगिताओं के सफल संपादन हेतु बधाई दी।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि राष्ट्रभाषा हिंदी हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है उसके प्रचार-प्रसार में हमें अनवरत प्रयत्नशील रहना चाहिए। कार्यक्रम की संयोजक डॉ. शोभा रावत ने हिंदी की विविध विधाओं में हिंदी भाषा के द्वारा राष्ट्र निर्माण की चेतना पर प्रकाश डाला एवं सह संयोजक डॉ. सुमन कुकरेती ने राष्ट्र निर्माण में हिंदी भाषा,साहित्य की महती भूमिका के विषय में अपने विचार व्यक्त किए।

20 सितंबर को आयोजित काव्य प्रतियोगिता का शीर्षक ’राष्ट्र निर्माण में हिंदी भाषा का योगदान’ पर महाविद्यालय के छात्र -छात्राओं ने अद्वितीय काव्य पाठ प्रस्तुत किया। प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका डॉ.ऋचा जैन वाणिज्य विभाग,डॉ. चंद्रप्रभा भारती संगीत विभाग, डॉ रश्मि बहुखंडी बी. एड. विभाग ने निभाई।

कार्यक्रम में गुंजन बिष्ट बी.एस.सी द्वितीय वर्ष ने तृतीय स्थान, कु. आंचल बीए द्वितीय वर्ष ने द्वितीय स्थान, पीयूष सुंद्रियाल एम. ए. चतुर्थ सेम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया एवं कु. पूजा एम. ए. चतुर्थ सेम, नम्रा शमशी बीकॉम द्वितीय वर्ष को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया। इस अवसर पर इस अवसर पर अंकेश चौहान डॉ. धनेंद्र, डॉ. दया किशन जोशी, डॉ. किमोठी इत्यादि उपस्थित रहे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.