गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज रायपुरः उन्नत भारत अभियान का द्वितीय चरण शुरू

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज रायपुरः उन्नत भारत अभियान का द्वितीय चरण शुरू
Spread the love

देहरादून। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, मालदेवता, रायपुर के बैनर तले उन्नत भारत अभियान का द्वितीय चरण का सरखेत से शुभारंभ हो गया।

मंगलवार को गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, मालदेवता, रायपुर के बैनर तले सरखेत गांव में मशरूम उत्पादन में रोजगार की संभावना विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई। कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. सतपाल सिंह साहनी ने कार्यशाला का शुभारंभ किया।

उन्होंने उन्नत भारत अभियान पर प्रकाश डालते हुए कहा कि केंद्र और राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की संभावनाओं को तलाशने और तराशने की दिशा में काम कर रही हैं। इसी क्रम में कॉलेज ग्रामीण क्षेत्रों में मशरूम उत्पादन को रोजगार से जोड़ने हेतु लोगों को जागरूक कर रही है।

प्लांटिका फाउंडेशन के निदेशक डा. अनूप बडोनी ने ग्रामीणों को कृषि सेक्टर में मौजूदा दौर की जरूरत के बारे में विस्तार से बताया। बताया कि कैसे मशरूम उत्पादन को रोजगार का जरिया बनाया जा सकता है। वैज्ञानिक आदर्श डंगवाल मशरूम की खेती में आने वाली चुनौतियों के बारे में जानकारी दी।

कर्यक्रम की समन्वयक डा. मधु थपलियाल ने कहा कि समाज, क्षेत्र, राज्य और देश की बेहतरी के लिए जरूरी है कि ग्रामीण अर्थ व्यवस्था सुदृढ़ हैं। एग्रीक्लचर सेक्टर में खासा पोटेंशियल है। उन्नत भारत अभियान से इसे गति मिल सकती है। उन्होंने स्वयं सहायता समूह के बारे में भी जानकारी दी।

ग्राम प्रधान नीलम कोटवाल ने कॉलेज के स्तर पर आयोजित कार्यशाला की सराहना की। इस मौके पर श्रृति चौकियाल, डा. रेखा चमोली, डा. पूजा कुकरेती, संजना, शिवांशी, वर्षा, वर्षा सोलंकी, स्वाति, रोहित, अंकित, आशीष, विकास, संजय, पूजा, दीक्षा, मोनी देवी, मीना पंवार, सुनीता, राखी, रजनी, पूजा, विजेंद्र आदि मौजूद थे।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.