गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज कोटद्वार भाबर में कॅरियर काउंसिलिंग कार्यशाला

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज कोटद्वार भाबर में कॅरियर काउंसिलिंग कार्यशाला
Spread the love

कोटद्वार। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, कोटद्वार भाबर में आयोजित कॅरियर काउंसिंलिंग काशाला में विशेषज्ञों ने छात्र/छात्राओं को आईटी क्षेत्र में रोजगार की संभावना और अपेक्षित कौशल के बारे में जानकारी दी।

शुक्रवार को कॉलेज के करियर काउंसलिंग सेल के बैनर तले“आईटी क्षेत्र में करियर की संभावनाएं“ विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। करियर काउंसलिंग सेल ने के संयोजक डॉ. विनय देवलाल इस आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आधुनिक समय में युवाओं के लिए आईटी क्षेत्र में रोजगार के सुनहरे अवसर उपलब्ध है।

राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में अपेक्षित कौशल युवाओं की तलाश लगातार बढ़ती जा रही है ,आईटी क्षेत्र में विशिष्ट कौशल प्राप्त युवाओं को रोजगार में प्राथमिकता मिल रही है। , इन सभी संभावनाओं को देखते हुए कार्यक्रम का आयोजन किया गया है ताकि छात्र छात्राओं को बेहतर विकल्प के तौर पर आईटी क्षेत्र की जानकारियां मिल सके।

कार्यशाला में बतौर मुख्य वक्ता आई टी एक्सपर्ट ललित सिंह नेगी ने छात्र-छात्राओं को आईटी क्षेत्र में करियर की संभावनाओं के विभिन्न क्षेत्रों जैसे 3डी ,2डी एनीमेशन वेब डिजाइन ,डिजिटल मार्केटिंग ,ग्रैफिक्स डिजाइनिंग यूआई एंड यूएक्स डिजाइनिंग इत्यादि पाठ्यक्रमों पूर्ण कर करियर में संभावनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

कॅरियर काउंसलिंग सेल ने उन्होंने बताया की विभिन्न क्षेत्रों में डाटा संचार निर्माण एवं सेल्स के लिए प्रशिक्षित युवाओं की मांग किस तरह बढ़ती जा रही है। सुश्री जया मेहरा ने छात्रों को आईटी के विभिन्न क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों को चुनने के लिए प्रेरित किया , इन क्षेत्रो में वर्क फ्रॉम होम व फ्रीलांसिंग के अवसरों पर भी विद्यार्थियों को जानकारी दी ।

उक्त विषय पर छात्र-छात्राओं ने प्रश्नों के माध्यम से अपनी जिज्ञासाओं को दूर किया । कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. विजय कुमार अग्रवाल ने छात्र/छात्राओं को आईटी क्षेत्र के विकास के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि इस क्षेत्र का विकास बीसवीं शताब्दी से हुआ और 21वीं शताब्दी में सर्वाधिक तेजी से बढ़ते रोजगार क्षेत्र के रूप में इसे देखा जा रहा है। यह क्षेत्र एक बहुत विस्तृत क्षेत्र है ,जिसमें अपार संभावनाएं युवाओं के लिए देखी जा सकती हैं। संचालन डॉ उषा सिंह द्वारा किया गया तथा कार्यक्रम में आशीष कुमार आदि मौजूद रहे।

 

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published.