गवर्नमेंट पीजी कॉलेज उत्तरकाशी में जयंती पर दिन पर याद किए गए बापू और पूर्व पीएम स्व. शास्त्री

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज उत्तरकाशी में जयंती पर दिन पर याद किए गए बापू और पूर्व पीएम स्व. शास्त्री

- in उत्तरकाशी
0

उत्तरकाशी। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, उत्तरकाशी में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री को जयंती पर विभिन्न रचनात्मक कार्यों के माध्यम से याद किया गया। साथ ही उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया गया।

शनिवार को कॉलेज में नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कॉलेज परिसर में वृक्ष लगाए गए। साथ ही भागीरथी नदी के किनारे शिक्षकों और छात्रों ने मिलकर स्वच्छता अभियान चलाया।

केदारघाट,जड़भरत घाट,शंकरघाट आदि घाटों से कूड़ा एकत्रित कर उसे नियत जगह पर निस्तारित किया गया। चित्रकला विभाग की प्राध्यापिका डॉ मधु बहुगुणा के मार्गदर्शन में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। अन्य प्रतियोगिताओं में निबंध प्रतियोगिता, गंगा स्वच्छता पर काव्य पाठ का भी आयोजन किया गया।

काव्य पाठ में कल्पना ने प्रथम, अमीषा कोहली द्वितीय स्थान और प्राची भारती ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। एकल गायन में छात्र शुभम ने जै जै गंगे माँ गीत गाकर खूब वाहवाही बटोरी। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ सुरेंद्र ने छात्रों को गंगा स्वच्छता की ओर छात्रों का ध्यान आकृष्ट किया।

डॉ मधु बहुगुणा ने कहा कि गंगा भारत की जीवनरेखा है। गंगा धार्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिकता की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. सविता गैरोला ने कहा कि महाविद्यालय निरंतर नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता आ रहा है।

इस अवसर पर डॉ महेंद्र पाल परमार,डॉ एम पी एस राणा, डॉ विश्वनाथ राणा,डॉ डी डी पैन्यूली,डॉ दिवाकर बौद्ध,डॉ शिवम राज चौहान,डॉ जय लक्ष्मी रावत,डॉ शिक्षा आदि उपस्थित रहे।

इसके अलावा गांधी जयन्ती के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत एकल गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में दुर्गा ने प्रथम, सिमरन ने द्वितीय तथा रोहित ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर ’गांधीवादी चिन्तन और आधुनिक भारत का उदय ’ विषय पर भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में अभिषेक रावत ने प्रथम, महादेव ने द्वितीय तथा एम ए अमित राजन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मेयर की पहल से निराश्रित गोवंश को मिलेगा ठौर

ऋषिकेश। मेयर श्रीमती अनिता ममगाईं की पहल पर