कमल टावरी का रैबार हर गांव में मिले 25 को रोजगार

कमल टावरी का रैबार हर गांव में मिले 25 को रोजगार

ऋषिकेश। हताशा और निराशा में डूबे समाज में उत्साह का संचार करने के लिए जरूरी है कि समाज में कुछ खास कर रहे लोगों को रोल मॉडल बनाया जाए। उत्तराखंड की बेहतरी इसी में है कि ऐसा माहौल तैयार हो कि हर गांव में कम से कम 25 लोगों को रोजगार मिले।

ये कहना है चर्चित आईएएस अधिकारी रहे डा. कमल टावरी का। डा. टावरी सोमवार को ऋषिकेश प्रेस क्लब में मीडिया से बाचतीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज की सरकार पर निर्भरता हद स्तर तक बढ़ गई है। इसमें स्वाभिमान और कुछ कर गुजरने के समाज के जज्बे को समाप्त कर दिया है।

एक तरह से भिखारीपन प्रभावी हो गया है। इससे उभरने की जरूरत है। ऐसा तभी संभव है जब समाज में पुरूषार्थ मॉडल को रिइंटोडयूज किया जाए। इस प्रकार का पुरूषार्थ देश के खून में है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की बेहतरी के लिए जरूरी है कि गांव आबाद रहे।

विकास का ऐसा मॉडल बने जो गांव में 25 लोगों को रोजगार दे सकें। भ्रष्टाचार, लूट, खसोट जो हो गई इस पर सोचना समय की बरबादी भर है। देखना ये है कि अच्छी और नई शुरूआत कैसे हो। कैसे उन लोगों को आगे लाया जाए जो कुछ हटकर कर रहे हैं।

उन्होंने जोर देकर कहा कि ऐसा संभव है। सरकार का मुंह ताके बगैर समाज की बेहतर के लिए काम किया जा सकता है। उत्तराखंड समेत देश के विभिन्न हिस्सों में सैकड़ों लोग ऐसा कर रहे हैं।

उन्होंने यमुना घाटी में हॉर्क के स्तर के हुए कार्यों का जिक्र किया। उत्तराखंड के लिए ऐसे 60 मॉडल को चिन्हित किया गया है। इस पर काम किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि एआईसीटीई ने भी गांवों की बेहतरी के लिए काम करने का भरोसा दिया है। वो देश के संत समाज, नौकरशाह, टेक्नोक्रेट, पत्रकारों का भी अहवान कर रहे हैं। ताकि समाज को बेचारगी के खोल से बाहर निकाला जा सकें।

इस मौके पर उन्होंने डा. अरविंद दरमोड़ा और प्रेम पंचोली द्वारा संकलित पुस्तिका उत्तराखंड हिमालय में आशा की किरण का विमोचन भी किया। इस मौके पर पर्वतीय विकास शोध केंद्र के नोडल अधिकारी डा. अरविंद दरमोड़ा, तेजराम सेमवाल, प्रेम पंचोली, जेपी भटट, विजय बहुखंडी आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

खास से आम हुआ है गवर्नमेंट पीजी कॉलेज ऋषिकेश

ऋषिकेश। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, ऋषिकेश खास से आम