शैक्षिक गुणवत्ता उन्नयन हेतु शिक्षकों ने प्रस्तुत किए सुझाव

शैक्षिक गुणवत्ता उन्नयन हेतु शिक्षकों ने प्रस्तुत किए सुझाव

- in शिक्षा
0

पौड़ी। शैक्षिक गुणवत्ता उन्नयन एवं कोरोना के कारण शिक्षा सत्र को हुए नुकसान की भरपाई हेतु शिक्षकों ने सुझाव प्रस्तुत किए। उक्त सुझावों को विभागीय आदेश का रूप देने हेतु शिक्षा निदेशक को प्रेषित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि मंडलीय अपर निदेशक महावीर सिंह बिष्ट ने शैक्षिक उन्नयन और कोरोना से हुए पढ़ाई के नुकसान पर कुछ शिक्षकों से सुझाव मांगे थे। इस पर दो दिन चले विचार-विमर्श और चर्चा के बाद शिक्षकों की ओर से सुझाव प्रस्तुत किए गए।

एडी माध्यमिक बिष्ट ने शिक्षकों के स्तर से आए सुझावों को शिक्षा निदेशक को प्रेषित किया है। कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई के लिए शिक्षकों ने स्कूलों में मनाए जाने वाले दिवसों को सीमित करने। बहुत जरूरी होने पर प्रार्थना सभा के समय ही मनाने, अभिभावकों से समन्वय बनाने। ताकि स्कूल स्तर पर होने वाले प्रयासों की घर पर भी मॉनिटरिंग सुनिश्चित हो सके।

कोविड-19 के बाद स्कूल खुलने पर सुरक्षा हेतु सैनेटाइजेशन करने, छात्रों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग हेतु जागरूक और प्रेरित करने। इस हेतु स्कूलों को बजट मुहैया कराने, मॉडल स्कूल/ अटल इंग्लिश माध्यम के स्कूलों के बेहतर संचालन के लिए भी शिक्षकों ने सुझाव प्रस्तुत किए।

स्कूल खुलने पर पाठयक्रम को कार्य दिवस के अनुरूप विभाजित करने, शिक्षणेत्तर गतिविधियों को स्थिति सामान्य होने तक स्थगित रखने, शिक्षकों को आगामी एक वर्ष तक अवकाश न लेने हेतु शिक्षक संगठनों को विश्वास में लेकर प्रेरित करने, शिक्षक/प्रधानाध्यापक/ प्रधानाचर्यों की वार्षिक गोपनीय आख्या को सॉफ्टवेयर तैयार कर इसे ऑनलाइन करने पर जोर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भाजपा उत्तराखंड से किसे भेजेगी राज्य सभा

देहरादून। भाजपा उत्तराखंड के किस नेता को राज्य