युवा वैज्ञानिक डा. पंकज बहुगुणा को आउटस्टैंडिंग साइंटिस्ट अवार्ड

युवा वैज्ञानिक डा. पंकज बहुगुणा को आउटस्टैंडिंग साइंटिस्ट अवार्ड

- in पौड़ी
0

कोटद्वार। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, जहरीखाल में असिस्टेंट प्रोफेसर जंतु विज्ञान के पद पर तैनात युवा वैज्ञानिक डा. पंकज बहुगुणा को आउटस्टैंडिंग साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

वीडी गुड टैक्नोलॉजी एसोसिएशन ने विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट शोध कार्य करने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय आउटस्टैंडिंग साइंटिस्ट अवार्ड के लिए चुना गया था। 28 फरवरी को इस पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए चेन्नई आमंत्रित किया गया था। कोविड-19 के प्रसार की वजह डा. बहुगुणा वहां नहीं जा सकें।

संस्था ने उक्त पुरस्कार पीजी कॉलेज, जहरीखाल के प्रिंसिपल प्रो.मामचन्द्र के माध्यम से युवा वैज्ञानिक डा. बहुगुणा को प्रदान किया। डॉ0 पंकज बहुगुणा, को 17 वर्ष से अधिक का शोध अनुभव है। 105 शोध पत्रों का प्रकाशन राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय जर्नल्स में करा चुके हैं। एक शोधार्थी उने निर्देशन में पीएचडी कर चुका है। चार छात्र वर्तमान में उनके निर्देशन में शोध कर रहे हैं।

डॉ पंकज बहुगुणा ने गढ़वाल विश्वविद्यालय, पौड़ी परिसर के जन्तु विज्ञान विभाग से सन् 2003 में शोध प्रख्यात जंतु वैज्ञानिक अनूप कुमार डोबरियाल के निर्देशन में किया। एक पुस्तक का लेखन शोध छात्रों के लिए किया है तथा 02 पुस्तकों का लेखन उŸाराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय के स्टडी मैटीरियल के रूप में स्नातक के छात्रों के लिए किया है।

डॉ0 पंकज बहुगुणा, को फिश बॉयोलॉजी, प्रौन बॉयोलॉजी तथा जलीय मकड़ियों का विशेषज्ञ माना जाता है, गढ़़वाल क्षेत्र में सर्वप्रथम प्रौन की पूर्ण बॉयोलॉजी का अध्ययन यू0जी0सी0 के लघु शोध परियोजना(2010 में) के माध्यम से पूर्ण किया था।

डॉ0 पंकज बहुगुणा, अब तक गढ़वाल क्षेत्र में 13 नई प्रजातियों की जलीय मकड़ियों की खोज कर चुके हैं। इसमें हैगरोवैटिस डोबरियालीय नमक जलीय मकड़ी का नाम हे0न0ब0 गढ़़वाल विश्वविद्यालय के डीन साइन्स, प्रो. अनूप कुमार डोबरियाल के नाम पर रखे गये है।

चार जलीय मकड़ियों के नाम भारतीय वैज्ञानिको तथा चार जलीय मकड़ियां के नाम विदेशी वैज्ञानिको के नाम पर रखी गयी है। इनके द्वारा एक्ट्रीडीज इन्डीकस, कोन्सर्वगीय हिमालयनसीस, स्पेरीकोन गरवालींसीस, टोरीनटीकोला कुमारी आदि जलीय मकडियों की खोज की गई।

बहरहाल, कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो.मामचन्द्र ने बताया कि इन सभी उपलब्धियों के लिये डॉ0 पंकज बहुगुणा, को वी0डी0गुड टैक्नोलॉजी एसोसिएशन द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय प्रदान किया गया है। डॉ. पंकज बहुगुणा, को आउटस्टैंडिंग साइंटिस्ट अवार्ड प्रदान किया गया।

डा. बहुगुणा को मिले पुरस्कार से कॉलेज में उत्साह का माहौल है। प्रो. एसपी मधवाल, प्रो. मनोज यादव, डॉ. रामसूरत, डॉ. संजय मदान ,डॉ. आरके द्विवेदी, डॉ. डीसी. बेबनी, डॉ डी सी मिश्रा, डॉ. पंकज कुमार, डॉ. कमल कुमार, डा.ॅ श्रद्वा भारती, डॉ. विरेन्द्र कुमार सैनी तथा डॉ. वरूण कुमार, डॉ शहजाद, मुख्यप्रशानिक अधिकारी दिलबर सिंह नेगी,आशीष राणा, श्री विनोद सिंह आदि ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना अपडेटः 1953 नए मामले, 13 की मौत 483 स्वस्थ हुए

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना का कहर थमने का