रोजगार में स्थानीय लोगों को मिले प्राथमिकताः निशंक

रोजगार में स्थानीय लोगों को मिले प्राथमिकताः निशंक

- in ऋषिकेश
0

ऋषिकेश। एयर पोर्ट  क्षेत्र में सृजित होने वाले रोजगार में स्थानीय लोगों को हर हाल में प्राथमिकता मिले। देहरादून एयर पोर्ट को देश का नबंर वन एयर पोर्ट बनाने को प्रयास किए जाएं।

ये कहना केंद्रीय शिक्षा मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद डा. रमेश पोखरियाल निशंक कां। निशंक शनिवार को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण देहरादून हवाई अड्डा सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण देहरादून हवाई अड्डा सलाहकार समिति के समक्ष निदेशक डीके गौतम जी ने एयरपोर्ट के विकास कार्यों, उपलब्धियों , भविष्य की योजनाओं के एजेंडे को समिति के समक्ष रखा।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय मंत्री डा. निशंक जी ने देहरादून एयरपोर्ट के विस्तारीकरण एवं विकास के कार्यों की समीक्षा की और देहरादून एयरपोर्ट को देश का नंबर वन एयरपोर्ट बनाने के लिए हर सम्भव मदद का भरोसा दिया ।

उन्होंने सभी फ्लाइट प्रबंधकों को सुझाव दिया कि देहरादून से रात्रि 9ः00 बजे भी फ्लाइट जानी चाहिए ।जिससे आम जनमानस को सुविधा मिल सके । कहा की एयरपोर्ट को सुंदर और नंबर वन बनाने के लिए हमें पूरा प्रयास करना होगा।

डा. निशंक ने ने कहा एयरपोर्ट विस्तारीकरण ,विकास कार्य का कार्य तेजी से हो इसमें ढिलाई नहीं होनी चाहिए । टिहरी बांध विस्थापित पहले ही अपना घर बार छोड़कर यहाँ विस्थापित हुए हैं ,विस्तारीकरण में दोबारा टिहरी बांध के विस्थापितों के घरों को ना छेड़ा जाए अपितु विकल्प पर विचार हो।

एक हिमालयन लाइब्रेरी एयरपोर्ट के सौजन्य से किसी स्थान पर बने और सीएसआर फंड द्वारा स्थानीय स्कूलों का विकास किया जाए। एयर पोर्ट निदेशक ने जानकारी दी कि माजरी इंटर कॉलेज को गोद लिया गया है। निशंक जी ने कहा कि हमारी प्राथमिकता स्थानीय लोगों के प्रति संवेदना होनी चाहिए ,,लोकल लोगों को रोजगार मिले किसी भी कारण से उनका रोजगार ना छीन पाए ।

सलाहकार समिति सदस्य रविंद्र बेलवाल ने देहरादून से ऋषिकेश राष्ट्रीय मार्ग से जौलीग्रांट गांव होते हुए देहरादून हवाई अड्डे के आईटीसी बिल्डिंग होते हुए जॉली ग्रांट , बागी , कोठारी मोहला आने वाले मार्ग की चौड़ाई बढ़ाने के संबंध में बैठक में चर्चा की , चौड़ाई कम होने के कारण स्थानीय लोगों के बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।

केंद्रीय मंत्री जी ने इस कार्य को गंभीरता से लेते हुए उक्त मार्ग को चौड़ा करने के लिए शीघ्र प्रयास करने के निर्देश दिए, साथ ही साथ एयरपोर्ट के कर्मचारियों ने एजेंडे में यह भी कहा कि लच्छीवाला टोल बैरियर पर एयरपोर्ट के कर्मचारियों का मासिक पास बने।

एयरपोर्ट पर बीएसएनल की कनेक्टिविटी में सुधार हेतु माननीय संजय धोत्रे राज्य मंत्री भारत सरकार से केंद्रीय मंत्री ने तुरंत फोन पर वार्ता की। बैठक में डायरेक्टर गौतम जी ने एयरपोर्ट बिल्डिंग की रिपोर्ट माननीय मंत्री जी के सामने रखी।

केंद्रीय मंत्री निशंक ने बैठक के बाद निर्माणाधीन नई टर्मिनल बिल्डिंग का भी निरीक्षण किया और कार्य को शीघ्र पूरे करने के निर्देश दिए। जिससे आने जाने वाले पर्यटकों को जल्द से जल्द इसका लाभ मिल सके बैठक में सदस्य रविन्द्र बेलवाल ,संजीव चौहान ,पूर्व मित्तल ,राजीव तलवार , आशीष चौहान( सी ई ओ युकाडा )पूर्व मित्तल ,मोहन सिंह बर्निया ( अपर नगर आयुक्त ) राजेंद्र सिंह खाती (सीएफओ फायर) , लक्ष्मी राज चौहान (एसडीएम ) विपिन शर्मा ( इंडिगो ) आरती शर्मा ( एयर इंडिया ) वरुण सिंह ( स्पाइस जेट ) संजीव दास ( विस्तारा )एमपी बंसल (महाप्रबंधक परियोजना) विवेक गौतम सीआईएसफ, विनय शंकर पांडे( अध्यक्ष नगर निगम) ,मनवीर चौहान आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

डाल्फिन इंस्टीटयूट में लैंगिक समानता पर कार्यशाला

देहरादून। महिलाएं गरिमा के साथ आगे बढ़कर देश