काम शुरू होना बड़ी बातःचिदानंद

काम शुरू होना बड़ी बातःचिदानंद

chidanadकाम का शुरू होना बड़ी बात है। समाज और देश की बेहतरी के लिए यही महत्वपूर्ण होता है। कदम आगे बढ़ेगा तो अंजाम तक पहुंचेगा।

ये कहना परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती का। तीर्थनगरी ऋषिकेश समेत देश के तमाम क्षेत्र में स्वच्छता के लिए प्रयासरत चिदानंद सरस्वती ने कहा कि काम/अभियान का शुरू होना महत्वपूर्ण है।

हिन्दी न्यूज पोर्टल www.Tirthchetna.com से खास बातचीत में उन्होंने स्वच्छता पर विस्तार से बातचीत की। कहा कि देश में स्वच्छता के लिए माहौल बना है। तमाम लोग इससे जुड़े हैं। लोग जागरूक हुए हैं। असर भी दिख रहा है।

उन्होंने कहा कि शुरूआत होगी तक परिणाम जरूर सामने आएंगे और आ रहे हैं। कदम आगे बढ़ेगा तो जरूर अंजाम तक पहुंचेगा। काम का शुरू न होना, इसके लिए किसी विचार का न होना, जज्बे का न होना बुरी बात है। इससे उभरने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि परमार्थ निकेतन ने गंगा और स्वच्छता का माहौल बनाने के लिए तमाम मंचों पर लोगों को एकजुट करने का प्रयास किया। इस दिशा में अभी और प्रोजेक्ट पर भी काम चल रहा है। उत्तराखंड में ऋषिकेश से आगे चारधाम यात्रा के विभिन्न महत्वपूर्ण पड़ावों को इन प्रोजेक्ट में शामिल किया जा रहा है। ताकि स्वच्छता और बेहतरी की बयार दूर-दूर पहुंचे।

परमार्थ के सहयोग से शुरू हुए कुछ बायो टॉयलेट के प्रोजेक्ट पर उन्होंने कहा कि जिन संस्थाओं के सहयोग से इन्हें बनाया जा रहा था उनके स्तर से कुछ विलंब हुआ है। उनसे लगातार संपर्क किया जा रहा है। जल्द ही अधूरे कार्य पूरे कर लिए जाएंगे।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रयास किया जा रहा है कि अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव के माध्यम से भी बेहतरी के लिए प्रयास किए जाएंगे। ताकि ऋषिकेश से हटकर भ प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी गतिविधियां शुरू की जाएं। गत वर्ष से लगातार इस दिशा में प्रयास हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

प्रो. रेणु नेगी होंगी गवर्नमेंट पीजी कॉलेज नई टिहरी की प्रिंसिपल

देहरादून। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज और पीजी कॉलेज के