राष्ट्रीय पोषण अभियानः1000 सुनहरे दिन समेत पांच सूत्रों पर फोकस

राष्ट्रीय पोषण अभियानः1000 सुनहरे दिन समेत पांच सूत्रों पर फोकस

- in देहरादून
0

कालसी। एक सितंबर से शुरू हुए राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत एक हजार सुनहरे दिन समेत पांच सूत्र एनीमिया, डायरिया, पौष्टिक आहार और स्वच्छता पर फोकस किया जा रहा है।

30 सितंबर 2020 तक चले वाले पोषण माह में महिला एवं बाल विकास विभाग विभिन्न माध्यमों से लोगों के बीच जाकर उन्हें पांच सूत्रों के बारे में जागरूक कर रहे हैं। इसी क्रम में बुधवार को कालसी के शहीद स्थल पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु चौहान ने पोषण वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

पोषण वाहन तीन दिनों तक पूरे ब्लॉक में लोगों को पांच सूत्रों के बारे में हिंदी और जौनसारी भाषा मे जानकारी देगा । जिला पंचायत अध्यक्ष ने लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करने का आहवान किया। साथ ही बाल विकास परियोजना की ओर से मास्क बांटे। इससे पूर्व उपजिलाधिकारी ने कालसी ब्लॉक के 22 अतिकुपोषित बच्चों को ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को गोद देते हुए बच्चों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर कनिष्ठ प्रमुख रितेश कालसी ब्लॉक के समस्त सुपरवाइजर , महिला शक्ति केंद्र से लक्ष्मी चौहान , सूरज , आशीष , रीना आदि उपस्थित रहे।
बाल विकास परियोजना अधिकारी अंजू बडोला ने 30 सितंबर तक चलने वाले पोषण माह के तहत ब्लॉक में चल रही गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

बताया कि पाँच सूत्र , 1000 सुनहरे दिन , एनीमिया , डायरिया , पौष्टिक आहार , स्वछता एवम हैंडवाश के बारे में प्रत्येक दिन , प्रत्येक अनगंवारी केंद्र पर गतिविधियां करवाई जा रही है । पोषण माह की थीम है कि अनगंवारी केंद्र के सभी बच्चों का वजन करके कुपोषित बच्चों को चिनिहिकरण करते हुए उन बच्चों पर विशेष ध्यान देते हुए और उनके माता पिता को बच्चे पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा जा रहा है।

इसी क्रम में कालसी में सभी प्रधानों / क्षेत्र पंचायत सदस्य का एक ग्रुप बनाया गया है और उस ग्रुप में उक्त केंद्रों के कुपोषित / अति कुपोषित बच्चों की सूची डाली गई है और सभी को अपने अपने केंद्र के कुपोषित / अतिकुपोषित बच्चों की निगरानी करने के लिए कहा गया है ।

यह भी पढ़ेः सीडीपीओ कालसी/चकराता अंजु बडोला का अभिनव प्रयोग

यह भी पढ़ेः उच्च शिक्षा के चार प्राध्यापकों को उच्च शिक्षा गौरव सम्मान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सीएमओ के आश्वासन पर पालिकाध्यक्ष और स्वास्थ्य कर्मियों का अनशन स्थगित

देवप्रयाग। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के संविदा कर्मियों के