संविधान दिवस पर गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पाबौ में कार्यक्रम

संविधान दिवस पर गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज पाबौ में कार्यक्रम
Spread the love

पौड़ी। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, पाबौ में संविधान दिवस पर नेहरू युवा कल्याण केंद्र के बैनर तले भाषण तथा निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर छात्रों को संविधान की प्रस्तावना से लेकर इसकी विशेषताओं से अवगत कराया गया।

शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में कार्यक्रम की संयोजिका डॉ सुनीता चौहान द्वारा सर्वप्रथम छात्र छात्राओं को भारतीय संविधान की पृष्ठभूमि से अवगत करवाया गया। द्यइतिहास के प्राध्यापक डॉ अनिल शाह द्वारा छात्र छात्राओं को संविधान के ऐतिहासिक निर्माण तथा इसके महत्व के बारे में बताया गया।

डॉ मुकेश शाह ने बताया कि किस प्रकार युवा पीढ़ी आगे चलकर देश के उत्थान के लिए अपना योगदान दे सकती है और एक बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकती है। डॉ जे.पी.पवांर ने सभी छात्र छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि युवा होने के नाते महाविद्यालय में उपस्थित सभी छात्र छात्राओं का कर्तव्य बनता है कि राष्ट्र निर्माण में वह अपनी अहम भागीदारी सुनिश्चित करें।

कार्यक्रम में उपस्थित समाजशास्त्र विभाग की प्राध्यापक डॉ तनुजा रावत द्वारा बताया गया की किस प्रकार भारतीय विद्वानों के अथक प्रयासों से संविधान का निर्माण किया गया और आज की युवा पीढ़ी को चाहिए कि वह सही मायने में इसके अर्थ को सार्थक करें और ऐसा तभी होगा जब प्रत्येक व्यक्ति एक सजग नागरिक के रूप में अपने राष्ट्र के प्रति समर्पित होगा।

कार्यक्रम में नेहरू युवा कल्याण केंद्र की ओर से मौजूद पंकज नेगी और सुश्री ज्योति ने भी नेहरू युवा कल्याण केंद्र की योजनाओं के बारे में छात्र छात्राओं को बताया और संविधान दिवस के अवसर पर सभी को संविधान शपथ दिलाई।
महाविद्यालय में आयोजित भाषण प्रतियोगिता में बी.ए.द्वितीय वर्ष की छात्रा आभा प्रथम स्थान पर रहीं तथा निबंध प्रतियोगिता में बी.ए.प्रथम वर्ष की छात्रा मुस्कान बिष्ट प्रथम रहीं।

Tirth Chetna

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *